मप्र में अब SAGAR और SATNA भी स्मार्ट सिटी

Friday, June 23, 2017

भोपाल। लंबे समय से अपनी बारी का इंतजार कर रहे सागर और सतना शहर के लोगों की मनोकामना पूरी हो गई है। आज जारी हुई लिस्ट में दोनों शहरों को शामिल किया गया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह देशभर में स्मार्ट सिटी बनाने की तीसरे राउंड की लिस्ट जारी की। इसमें 11वें नंबर पर मध्यप्रदेश का सागर शहर और 13वें नंबर पर सतना का नाम शामिल है। स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने के बाद दोनों शहरों में उत्साह का माहौल है। अपने शहर के स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने से लोग बहुत खुश हैं।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए शहरों का चयन किया गया है। तीसरे राउंड की लिस्ट में पहला नंबर तिरुवनंतपुरम और दूसरा नंबर नया रायपुर का रहा।स्मार्ट सिटी परियोजना में बिजली और पानी की सुविधा, सफाई, आईटी कनेक्टिविटी, परिवहन के साधन, ई गर्वनेंस और ठोस कचरा प्रबंधन का ध्यान में रखकर काम किया जाना है।

बता दें कि मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर समेत अब लगभग सभी बड़े शहर स्मार्ट सिटी की लिस्ट में आ गए हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में काम भी शुरू हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सतना एवं सागर में भी काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल तो दोनों शहरों के नागरिकों के लिए यह खुशी का दिन है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week