RGPV में मंत्री दीपक जोशी ने रईस का डायलॉग चेंप डाला

भोपाल। फिल्म और राजनीति का रिश्ता बड़ा पुराना है और नई सरकार में तो गहरा होता जा रहा है। गुजरात के शराब माफिया की लाइफ पर बेस फिल्म रईस का फेमस डायलॉग तो याद ही होगा आपको 'कोई धंधा छोटा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता।' हालांकि यहां इसकी जरूरत नहीं थी फिर भी तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने चेंप डाला। 

मिस्टर मिनिस्टर राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 'फेकल्टी डेव्हलपमेंट प्रोग्राम ऑन इंटरप्रेन्योरशिप'' को संबोधित कर रहे थे। प्रोग्राम ने ना तो किसी गंदे धंधे को लेकर लोगों को कंवेंस करना था और ना ही किसी छोटे धंधे के लिए लोगों को मोटिवेट करना था। धर्म का तो यहां कोई काम ही नहीं था परंतु मिस्टर मिनिस्टर क्या करते। मोटिवेटर तो थे नहीं, जो दोस्तों से सुना वही चिपका डाला। 

श्री जोशी ने उद्यमिता की नई परिभाषा समझाई। बोले 'जो काम जिसको मिला है, उसे पूरी ईमानदारी से करें, यही उद्यमिता है।' एक और हाइट देते हुए जोशी बोले पुराने समय में सबका उद्यम निर्धारित था। तब हमारा देश सोने की चिड़िया कहलाता था। इस प्रोग्राम में वो सारे लोग जो सब्जेक्ट को समझते थे, मुंह पर हाथ रखकर अपनी हंसी रोकते नजर आए। अरे तकनीकी शिक्षा के अफसरो, कोई तो जाकर उन्हे बताओ, उद्यम क्या होता है, उद्यमिता की परिभाषा क्या होती है। 
इनपुट: श्री राजेश पाण्डेय, मप्र जनसंपर्क संचालनालय, भोपाल। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !