किसी और के हाथ में है योगी की कमान, अपना PS तक नियुक्त नहीं कर पाए

Sunday, June 4, 2017

नई दिल्ली। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ यूं तो देश भर की आशाओं का केंद्र और भाजपा में मोदी के समकक्ष लोकप्रिय नेता हो गए हैं परंतु यूपी में फैसले लेने की आजादी योगी के पास नहीं है। किसी भी मंत्री को अपना पीएस चुनने की आजादी होती है परंतु योगी को तो यह स्वतंत्रता भी नहीं दी गई। योगी आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी को अपना प्रधान सचिव बनाना चाहते थे परंतु शशि प्रकाश गोयल को भेज दिया गया। योगी को यह फैसला भी स्वीकार करना पड़ा। 

यूपी के ताकतवर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी फ्री हैंड (मुक्त) नहीं दिया गया है। योगी आसपास अफसरशाही का जाल बुना गया है जो योगी को कंट्रोल रखेगा। मार्च महीने में योगी आदित्यनाथ की ओर से मीडिया को बताया गया कि आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी योगी के प्रधान सचिव (Principal Secretary) होंगे। हालांकि बाद में शशि प्रकाश गोयल को योगी का पीएस नियुक्त किया गया। अवनीश अवस्थी गोरखपुर जिले के डीएम के रूप में तैनात रह चुके हैं। उस समय योगी गोरखपुर के सांसद थे।

अगले महीने मीडिया को जानकारी दी गई कि आईआईटी से ग्रेजुएट अवस्थी जल्द ही योगी आदित्यनाथ के प्रधान सचिव का पद संभाल लेंगे। कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से कार्य-मुक्त किए जाने के बाद अवस्थी प्रधान सचिव का पद संभालेंगे। वर्तमान में वह सामाजिक न्याय विभाग में ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं। 19 मई को यूपी के आईएएस अफसर शशि प्रकाश गोयल को योगी आदित्यनाथ का प्रधान सचिव बना दिया गया। बताया जा रहा था कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्र से यूपी कैडर के आईएएस ऑफिसर अवनीश अवस्थी को अपने प्रमुख सचिव पद पर तैनाती के लिए केंद्र सरकार से मांग की थी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं