पंजाब में बेटियों को प्राइमरी से P.hd तक फ्री शिक्षा

Wednesday, June 21, 2017

नई दिल्ली। पंजाब सरकार ने लालबत्ती हटाने के बाद दूसरा बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य की सभी लड़कियों को प्राइमरी से पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। सरकार के किसी भी स्कूल या कॉलेज में लड़कियों की फीस नहीं लगेगी। मंगलवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया। इस बजट में लड़कियों की शिक्षा पर खास ध्यान दिया गया।  बजट में लड़कियों को फ्री शिक्षा देने का प्रावधान किया गया। लड़कियों को ना कवेल फीस माफी दी जाएगी बल्कि उन्‍हें फ्री टेक्‍स्‍टबुक्‍स भी दी जाएंगी। ये सब अगले एकेडमिक सत्र से लागू होगा।

साथ ही ये भी कहा गया है कि किताबों को ऑनलाइन अवेलेबल कराया जाएगा जहां से छात्र इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि अगले साल से सरकारी स्‍कूलो में नर्सरी और LKG क्‍लास पुन: आरंभ की जाएंगी। साथ ही 13 हजार प्राइमरी स्‍कूलों और 48 सरकारी कॉलेजों में फ्री वाईफाई की सुविधा भी दी जाएगी। गौरतलब है कि 2011 के आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में साक्षरता दर 75.84 प्रतिशत है। जिसमें से पुरुषों की साक्षरता दर 80.44 फीसदी है और महिलाओं की 70.73 प्रतिशत है।

इससे पहले पंजाब सरकार ने वीआईपी कल्चर समाप्त करते हुए लालबत्तियां हटाने का ऐलान किया था। पंजाब सरकार के इस फैसले का देश भर में सम्मान किया गया। असर यह हुआ कि केंद्र की मोदी सरकार ने देश भर से लालबत्ती कल्चर समाप्त कर दिया। अब देखना यह है कि बेटियों की शिक्षा के मामले में केंद्र सरकार या भाजपा शासित राज्य सरकारें क्या कोई कदम उठातीं हैं। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week