हत्यारी भीड़ के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, भोपाल में भी उतरे लोग #NotInMyName

नई दिल्ली। देश में हत्यारी भीड़ द्वारा की जा रहीं हत्याओं के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शन किया गया। लगभग हर बड़े शहर में लोग सड़कों पर उतरे। ये लोग मोदी सरकार के गठन से लेकर अब तक बीफ, गौहत्या या किसी दूसरे नामों पर भीड़ द्वारा की गईं हत्याओं का विरोध कर रहे थे। दिल्ली में बुधवार शाम जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया गया। 'नॉट इन माइ नेम' शीर्षक से हुआ यह प्रदर्शन दिल्ली के अलावा देश के 10 शहरों में किए जाने की योजना थी परंतु सोशल मीडिया पर #NotInMyName वायरल होने के बाद यह कई शहरों में हुआ। ईद से ठीक पहले भीड़ द्वारा ट्रेन में जुनैद नाम के लड़के की हत्या कर दी गई थी। उससे पहले भी पिछले कुछ वक्त में भीड़ द्वारा लोगों के मारे जाने की घटनाएं बढ़ रही हैं। पिछले दिनों कश्मीर में भी एक पुलिस अफसर को भी भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला था। 

सबा दीवान का कहना है, "समाज में धर्म और जाति के नाम पर जो हिंसा हो रही है, उसका विरोध करने के लिए यह प्रदर्शन है। 'नॉट इन माइ नेम' (मेरे नाम से नहीं) लिखी तख्तियां दिखाकर लोग यह कहना चाहते हैं कि वे इन हत्याओं के खिलाफ हैं और इनकी निंदा करते हैं।" सबा दीवान ने अपनी ताज़ा फेसबुक पोस्ट में लिखा है, "मैं अकेली नहीं हूं... मैं इस विरोध-प्रदर्शन का बहुत छोटा हिस्सा हूं, जिसे अब हज़ारों लोग चला रहे हैं... अजनबी अब साथी बन चुके हैं... ये वे लोग हैं, जो भारत के संविधान पर भरोसा करते हैं... ये वे लोग हैं, जो बराबरी, मानवीय गरिमा और आत्मसात करने के मूल्यों के साथ हैं..." यह प्रदर्शन दिल्ली के अलावा चंडीगढ़, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और त्रिवेंद्रम समेत कई शहरों में आयोजित होगा।

भोपाल में भी सड़कों पर उतरे लोग
सभी महानगरों समेत देश के दिल की राजधानी भोपाल में भी प्रदर्शन हुआ। भोपाल में सोशल वर्कर आबिद हुसैन के साथ लोग खड़े हुए। आबिद हुसैन का कहना हैं क्या भीड़तंत्र, लोकतंत्र पर हावी होने जा रहा है? नफरत को बढ़ावा क्यों दिया जा रहा है? ये हम सबका भारत है। मेरे भारत में सभी के विचारों को सुनने और सभी संस्कृतियों को स्वीकार करने की आजादी देता है। यही हमारी खूबसूरती है और ये बात ही हमें दुनिया से अलग करती है। मैं यहां एक आम नागरिक के तौर पर अपनी आवाज उठाने आया हूं और सदा उठाता रहूंगा। साथ उन्होंने यह भी कहा आज भारत से अच्छा कोई देश नही बस नफरत करने वालो को रोका जाये वो चाहे जिस समाज के हो भारत से अच्छा कोई देश नही।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !