MP किसान आंदोलन: भैंसों के साथ हाईवे पर आ डटे पशुपालक, चक्काजाम

Saturday, June 3, 2017

भोपाल। लगातार 3 बार कृषि कर्मण अवार्ड विजेता मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार के खिलाफ किसान आंदोलन तीसरे दिन भी जारी रहा। शनिवार को नेशनल हाइवे-7 पर जबलपुर के डेयरी संचालक भैंसों के साथ आ डटे, इससे चक्काजाम हो गया। सड़कों पर हंगामा कर रहे किसानों को मौके से भगाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज किया। किसानों की हड़ताल से मध्यप्रदेश में सर्वाधिक प्रभावित जिलों में से एक इंदौर में अपनी मांगों को लेकर किसानों के विरोध स्वरूप की गई हड़ताल तीसरे दिन भी जारी है। इसी बीच प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से 40 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया है। प्रदेश में महाराष्ट्र की सीमा से लगे पश्चिमी हिस्सों के साथ ही मालवांचल में पिछले तीन दिनों से जारी किसानों के आंदोलन के मद्देनजर संबंधित जिला प्रशासनों को सतर्क रहने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य के धार, रतलाम, इंदौर, उज्जैन, राजगढ़, आगरमालवा, शाजापुर और मालवांचल के अन्य जिलों में पिछले तीन दिनों से किसानों के आंदोलन के बीच कुछ स्थानों पर सड़क पर दूध बहाने और सब्जियों की आपूर्ति रोकने की सूचनाएं मिली हैं। राज्य सरकार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है और संबंधित जिला प्रशासन से एहतियातन सभी आवश्यक उपाय करने तथा कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए और अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

शहर में तीसरे दिन दूध, फल और सब्जी तुलनात्मक रूप से महंगे दामों पर पहुंच रही हैं। प्रदेश के कुछ शहरों में एहतियातन अतिरिक्त पुलिस बल के साथ ही त्वरित कार्य बल (आरएएफ) के जवानों को भी तैनात किया गया है। पुलिस सूत्रों ने कहा कि किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर प्रदेश के सभी पुलिस थाने सचेत हो गए हैं। 

भारतीय किसान सेना के जगदीश रावलिया के अनुसार वे पूर्व निर्धारित योजना अनुसार 1 जून से 10 जून तक लगातार विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि फल, सब्जी और दुग्ध व्यवसाय से जुड़े किसानों को न्यूनतम निर्धारित मूल्य बढ़ाने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करवाने की मुख्य मांग को लेकर यह आंदोलन किया जा रहा है। इसके साथ ही किसान चना, गेंहूं, सोयाबीन और समस्त दालों का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं