भोपाल: MLA रामेश्वर शर्मा और किसानों ने किया कोलांस नदी का गहरीकरण

Wednesday, June 7, 2017

भोपाल। बड़े तालाब को भरने वाली कोलांस नदी के गहरीकरण के लिए आज अपने क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा के आवाहन पर पूरा ईंटखेड़ी गांव उमड़ पड़ा। ईंटखेड़ी मंदिर से पद यात्रा करते हुए विधायक की अगवानी में लोग जुड़ते गये कारवां बढ़ता गया। सैकड़ो की संख्या में नागरिको ने विधायक हुज़ूर एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष रामेश्वर शर्मा के साथ नदी गहरीकरण में श्रम दान किया। ज्ञात हो की ईंटखेड़ी में जल स्तर नीचे चले जाने की वजह से यहाँ के नागरिको को एक एक बूंद के लिए परेशान होना पड़ता है जबकि कोलांस इस गांव से होकर गुजरती परंतु गहरीकरण के आभाव में यह नदी बारिश के बाद जल्द सूख जाती है। गहरीकरण से इस नदी के साथ साथ इस गांव का जल स्तर भी बढेगा। अपने विधायक के अनुरोध पर अपने गांव के जल स्तर सुधार हेतु जनभागीदारी की यह पहल सराहनीय है।

जनभागीदारी के लिए पहचानें जाते है रामेश्वर 
गौरतलब है कि विधायक हुज़ूर रामेश्वर शर्मा जनभागीदारी के इस प्रकार के अनेक कार्यो के लिए पहचाने जाते है उन्होंने कुछ दिन पहले ही भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे के मुख्य आतिथ्य में ग्राम तूमड़ा में जल आंदोलन का शुभारम्भ किया था। यहाँ भी नागरिको द्वारा जल संकट को जड़ से ख़त्म करने हेतु उत्साह देखने को मिला था हज़ारो की संख्या में माताओ बहनो स्थानीय नागरिको ने श्रम दान कर दुमिल नदी को गहरा किया था ज्ञात हो की  तूमड़ा में स्टॉप डेम बनाने का काम चल रहा है। इस अवसर पर विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की नदीयो तालाबो के संरक्षण का जो संकल्प लिया उस संकल्प की पूर्ति हेतु ईंटखेड़ी के किसान भाइयो द्वारा अपने अपने ट्रेक्टर ट्रॉली एवं खुद तगाड़ी उठा कर नदी को गहरा करने का जो कार्य किया है में इस कार्य के लिए ईंटखेड़ी वासियो को बधाई देता हूँ।

अंतिम संस्कार में भी होती थी दिक्कत 
विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया कि इस नदी से निकलने वाली मिटटी से नदी के समीप ही शमशान घाट को ओर ऊँचा किया जायेगा जिससे यह शमशान घाट बारिश के दौरान नदी में न डूबे । ज्ञात हो की बारिश के दौरान यह शमशान घाट नदी में डूब जाता है जिससे गांव वालों को अंतिम संस्कार के लिए भी परेशान होना पड़ता है । श्री शर्मा ने कहा कि उक्त शमशान घाट को ऊँचा कर इसे विकसित किया जायेगा। 

नदी के उफान से जा चुकी है जान 
विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया की गहरीकरण के अभाव में बारिश के दौरान कोलांस नदी के बढ़े हुए जल स्तर से इंटखेड़ि गाँव जल मग्न हो जाता है जिससे अनेक दुर्घटना एवं गाँव के नागरिकों का जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है ज्ञात हो की पिछले साल इसी जल भराव में दो बच्चों की डूबने से मौत हुई थी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week