INDIAN CRICKET की नई स्टार स्मृति मंधाना, विराट का रिकार्ड तोड़ा

Friday, June 30, 2017


भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी वर्ल्ड कप के एक मैच में वेस्टइंडीज़ पर शानदार जीत हासिल की है। मैच में वेस्टइंडीज़ के 183 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने मात्र 42.3 ओवर में ही तीन विकेट खो कर 186 रन बना लिए। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने 108 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाए और प्लेयर ऑफ़ द मैच चुनी गईं। कप्तान मिताली राज 46 रन बना कर कैच आउट हुई स्मृति के शानदार शतक के कारण वो कई घंटों तक सोशल मीडिया पर छाई रहीं और लोगों ने जम कर उनकी तारीफ की।

अपने वनडे करियर का 11वां शतक पूरा करने के साथ ही मेग लेनिंग ने महिला क्रिकेट ही नहीं बल्कि पुरूष क्रिकेट के भी एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। लेनिंग क्रिकेट इतिहास में सबसे कम पारियों में 11 शतक पूरे करने वाली बल्लेबाज़ बन गई हैं, उन्होंने कुल 59 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया। जबकि उनके बाद इस लिस्ट में हाशिम आमला का नाम आता है। आमला ने 64 पारियो में ये कारनामा किया था। इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर साउथ अफ्रीका के ही क्विंटन डी कॉक का नाम आता है, जिन्होंने 65 पारियों में 11 शतक लगाए हैं। विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं, उन्होंने कुल 82 पारियों में 11 शतक लगाए हैं।

स्मृति ने 108 गेदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से अहम शतकीय पारी खेली। 18 जुलाई को 21 साल की हो रही मंधाना का यह वनडे में दूसरा शतक है। स्मृति ने कप्तान मिताली राज के साथ मिलकर टीम को मुश्किल से निकाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने 33 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे।

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था कि पूनम राउत पवेलियन लौट गई थीं। उनके बाद विंडीज की कप्तान स्टेफेनी टेलर ने दीप्ती शर्मा (16) को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया। यहां से स्मृति ने कप्तान के साथ पारी को संभाला और टीम को जीत के करीब ले गईं। स्मृति को मोना मेश्राम (नाबाद 18) का साथ मिला और दोनों ने मिलकर टीम को जीत दिला दी। मंधाना ने विजयी चौका मारा।

वीरेंदर सहवाग ने लिखा, "इस शानदार जीत के लिए बीसीसीआई महिला क्रिकेट टीम को बधाई। स्मृति मंधाना का प्रदर्शन लाजवाब रहा। हमारी टीम ऐसा ही बढ़िया प्रदर्शन करता रहे और खुशी देती रहे। "क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, "एक और शानदार जीत के लिए मुबारकबाद। आपने बढ़िया खेला स्मृति मंधाना।" भारतीय महिला टीम की युवा ओपनर स्मृति मंधाना ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे ही मैच में अपना पहला विश्व कप शतक जमा दिया। पहले मैच में शतक से चूकने वाली मंधाना ने वेस्टइंडीज की कप्तान की गेंद पर शानदार चौका जमाते हुए अपना शतक पूरा किया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week