पाकिस्तान के काम आ गईं INDIA की दुआएं, पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में

Wednesday, June 14, 2017

डेस्क। चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जीत गई है। उसका मुकाबला इंग्लेंड जैसी दिग्गज टीम से था परंतु कहते हैं ना कि दुआओं में जादू होता है। इस बार वैसा ही दिखाई दिया। इस मैच में पाकिस्तान की जीत के लिए भारत में भी दुआएं मांगी जा रहीं थीं। दरअसल, इंडिया भी सेमीफाइनल में है। उम्मीद की जा रही है बांग्लादेश से जीतने के बाद फाइनल में आने वाला है। अब पाकिस्तान के आ जाने से फाइनल का मुकाबला भारत पाक के बीच होगा। दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमी यही चाहते हैं। 

पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। मैच में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 211 रन बनाए थे, जवाब में पाकिस्तान ने 37.1 ओवर में 2 विकेट पर 215 रन बनाकर मैच जीत लिया। पाकिस्तान की ओर से अजहर अली ने 76, फखर जमान ने 57, बाबर आजम ने 38 और मो. हफीज ने 31* रन बनाए। फाइनल की दूसरी टीम का फैसला गुरुवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच से होगा। जिसमें भारत और बांग्लादेश की टक्कर होगी। 

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 211 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम की ओर से दूसरे विकेट (46) और तीसरे विकेट (48) के लिए दो बड़ी पार्टनरशिप हुई। इंग्लिश टीम के किसी बैट्समैन ने सिक्स नहीं लगाया। इंग्लैंड की ओर से जो रूट (46), जॉनी बेयरस्टॉ (43), बेन स्टोक्स (34) और इयॉन मोर्गन (33) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। वहीं टीम के 7 बैट्समैन मिलकर केवल 49 रन ही जोड़ सके। पाकिस्तान की ओर से हसन अली ने बेहतरीन बॉलिंग करते हुए 10 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए।

टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 37.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 215 रन बनाकर मैच जीत लिया। पाकिस्तान की ओर से पहले विकेट के लिए 118, दूसरे विकेट के लिए 55 और तीसरे विकेट के लिए 42* रन की पार्नटरशिप हुई। मैच में जबरदस्त बॉलिंग करने वाले हसन अली को'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट
टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को अजहर अली और फखर जमान ने जबरदस्त शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 127 बॉल पर 118 रन की पार्टनरशिप की। टीम को पहला झटका 21.1 ओवर में लगा, जब फखर जमान (57) को आदिल रशिद की बॉल पर जोस बटलर ने स्टम्पिंग कर दिया। दूसरे विकेट के रूप में अजहर अली (76) आउट हुए। 32.2 ओवर में जैक बॉल ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 173 रन था।

57 रन बनाकर आउट हुए जमान
पाकिस्तान की ओर से ओपनिंग करने उतरे फखर जमान ने मैच में शानदार बैटिंग करते हुए फिफ्टी लगाई। जमान 58 बॉल पर 57 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें उन्होंने 7 चौके और 1 सिक्स भी लगाया। उन्होंने अपनी फिफ्टी 49 बॉल पर पूरी की थी। ये उनके वनडे करियर की दूसरी फिफ्टी है। इससे पहले उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में फिफ्टी लगाई थी।

अजहर अली ने भी लगाई फिफ्टी
जमान के साथ ओपनिंग करने उतरे दूसरे बैट्समैन अजहर अली ने भी मैच में शानदार बैटिंग करते हुए फिफ्टी लगाई। जो उनके वनडे करियर की 11वीं और इंग्लैंड के खिलाफ चौथी फिफ्टी रही। अजहर 100 बॉल पर 76 रन बनाकर आउट हो गए। जिसमें उन्होंने 5 चौके और 1 सिक्स भी लगाया। उन्होंने अपनी फिफ्टी 68 बॉल पर पूरी की थी। आउट होने से पहले अजहर ने पहले विकेट के लिए फखर के साथ 118 और दूसरे विकेट के लिए बाबर आजम के साथ 55 रन की पार्टनरशिप की।

ऐसे आउट हुए थे इंग्लैंड के प्लेयर्स
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 34 रन पर ही उसका पहला विकेट गिर गया। इसके बाद थोड़ी-थोड़ी देर में लगातार विकेट गिरते रहे। इंग्लैंड की टीम को पहला झटका 5.5 ओवर में लगा। जब रुमान रईस की बॉल पर एलेक्स हेल्स (13) को बाबर आजम ने कैच कर लिया। दूसरे विकेट के रूप में जॉनी बेयरस्टॉ (43) आउट हुए। जो 16.3 ओवर में 80 रन के स्कोर पर हसन अली की बॉल पर मो. हफीज को कैच दे बैठे। बेयरस्टॉ ने 57 बॉल की अपनी इनिंग में 4 चौके भी लगाए। आउट होने से पहले दूसरे विकेट के लिए उन्होंने रूट के साथ मिलकर 46 रन जोड़े। शादाब खान ने 27.3 ओवर में जो रूट (46) का विकेट लेकर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। उनका कैच सरफराज अहमद ने लिया। 56 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 2 चौके भी लगाए। आउट होने से पहले रूट ने कप्तान मोर्गन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 66 बॉल पर 48 रन की पार्टनरशिप की। इयान मोर्गन (33) आउट होने वाले चौथे बैट्समैन रहे। जो 31.4 ओवर में हसन अली की बॉल पर सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए। इस वक्त टीम का स्कोर 141 रन था। पांचवां विकेट जोस बटलर (4) का रहा। जिन्हें 34.1 ओवर में जुनैद खान की बॉल पर सरफराज अहमद ने कैच कर लिया।

162 के स्कोर पर जुनैद खान ने मोईन अली (11) का विकेट लेकर इंग्लैंड को छठा झटका दिया। 38.3 ओवर में फखर जमान ने एक जबरदस्त कैच लेकर उन्हें पवेलियन भेज दिया। आदिल रशीद (7) आउट होने वाले सातवें बैट्समैन रहे। जो 43.3 ओवर में अहमद शहजाद के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए। इस वक्त टीम का स्कोर 181 रन था। बेन स्टोक्स आउट होने वाले आठवें बैट्समैन रहे। 47.4 ओवर में हसन अली की बॉल पर हफीज ने उन्हें कैच कर लिया। स्टोक्स ने काफी धीमी बैटिंग की, 64 बॉल पर वे केवल 34 रन ही बना सके। नौवां विकेट लियाम प्लंकेट (9) का रहा। जो 48.5 ओवर में रुमान रईस की बॉल पर अजहर अली को कैच दे बैठे। आखिरी विकेट मार्क वुड (3) का रहा जो रन आउट हो गए। पाकिस्तान की ओर से हसन अली ने 3, जुनैद खान ने 2, रुमान रईस ने 2 और शादाब खान ने 1 विकेट लिया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं