GST: 66 प्रोडक्ट पर टैक्स रेट कम किया

Sunday, June 11, 2017

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की रविवार को हुई बैठक में कई गुड्स पर टैक्स रेट्स को कम किया गया है। आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय को 133 सामानों (गुड्स) के जीएसटी रेट्स पर रिव्यू करने का प्रस्ताव मिला था, जिसमें से 66 प्रोडक्ट पर टैक्स रेट को कम कर दिया गया है। गौरतलब है कि जीएसटी के लागू होने से पहले यह काउंसिल की 16वीं बैठक है। इस अहम बैठक में करीब 66 गुड्स (सामानों) पर टैक्स रेट को कम कर दिया गया है। इसमें इंसुलिन पर टैक्स रेट 12 फीसद से घटाकर 5 फीसद कर दी गई है। वहीं टोमैटो कैचअप, पैक्ड फूड्स और मसाले समेत कई प्रोडक्ट के टैक्स रेट को भी कम कर दिया गया हैं। साथ ही 75 लाख तक के सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी के दायरे से छूट दी गई है। आपको बता दें कि पहले यह सीमा 50 लाख रुपए थी।

यह बोले वित्त मंत्री जेटली : 
इस अहम बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने आज कई गुड्स पर टैक्स रेट कम करने का फैसला किया है। इससे आम आदमी के लिए कई सामान सस्ते हो जाएंगे। हालांकि इससे सरकार के राजस्व पर जरूर असर होगा।

उन्होंने कहा, 'जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन की लिमिट 75 लाख कर दी गई है। यानी, 50 लाख की बजाय अब 75 लाख के टर्नओवर वाला बिजनेस जीएसटी के दायरे से बाहर हो जाएगा। इसके तीन तरह के कारोबारियों को फायदा होगा। ट्रेडर एक फीसदी टैक्स देगा। वहीं, मैन्युफैक्चरर पर 2 फीसद और होटल कारोबारियों पर 5 फीसद टैक्स देकर जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकते हैं।'

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week