कोहली से नाराज कुंबले वेस्टइंडीज नहीं गए, हेडकोच से रिजाइन किया | CRICKET

Tuesday, June 20, 2017

नई दिल्ली। अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के हेड कोच की पोस्ट छोड़ दी है। कुंबले का कॉन्ट्रैक्ट मंगलवार को ही खत्म हो रहा था, लेकिन वे वेस्ट इंडीज टूर तक बने रह सकते थे। हालांकि, टिकट बुक होने के बावजूद ऐन वक्त पर वे वेस्टइंडीज रवाना नहीं हुए और लंदन में ही रहने का फैसला किया। कुंबले ने टीम के साथ न जाने के पीछे एक मीटिंग का हवाला दिया। लेकिन, माना जा रहा है कि विराट कोहली के साथ मतभेदों के चलते ही उन्होंने कोच की पोस्ट छोड़ने का फैसला लिया। 

कोहली-कुंबले के बीच मतभेदों की खबरें पिछले कुछ वक्त से सामने आ रही थीं। कहा जा रहा था कि कुंबले के काम करने के तरीकों से कोहली नाखुश हैं। एक ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी से कहा, "हास्यास्पद है। ICC मीटिंग की तारीखें महीनों पहले से तय हैं और वेस्ट इंडीज के दौरे की डेट्स भी। आप का मतलब है कि अनिल को ये नहीं मालूम कि उन्हें ICC की मीटिंग और वेस्ट इंडीज के दौरे में से किसी एक चीज को चुनना होगा। हो सकता है कि वो आगे बने रहने में (कोच की पोस्ट पर) दिक्कत महसूस कर रहे हों।" बता दें कि कुंबले 24 जून 2016 को कोच बने थे। उनका कार्यकाल चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के अंत तक था लेकिन 12 जून को उनका कार्यकाल वेस्ट इंडीज टूर तक के लिए बढ़ाया गया था।

चैम्पियंस ट्रॉफी में भी नहीं हुई बातचीत
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान प्रैक्टिस सेशन में कोहली और कुंबले के बीच बमुश्किल ही कोई बातचीत हुई। चीफ कोच अपना ज्यादातर समय बॉलर्स को प्रैक्टिस कराने में ही बिता रहे थे। BCCI में कहा जा रहा था कि क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के साथ मीटिंग में कोहली ने ये साफ कर दिया कि कोच के साथ उनके रिश्ते गतिरोध पर पहुंच गए हैं। कोहली ने एडवाइजरी कमेटी को बता दिया था कि कुंबले से रिश्ते अब नहीं सुधर सकते। बता दें कि CAC में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं। मीटिंग के दौरान CVC मेंबर्स के अलावा BCCI सेक्रेटरी अमिताभ चौधरी, CEO राहुल जौहरी और जनरल मैनेजर एमवी श्रीधर भी मौजूद थे।

सहवाग जानते थे कुंबले के प्लान के बारे में?
पूर्व इंडियन क्रिकेटर अतुल वासन ने एक न्यूज चैनल से कहा, "एक ही साथ खेले क्रिकेटर एक-दूसरे की रिस्पेक्ट करते हैं। अगर सहवाग इस बात को लेकर निश्चित नहीं होते कि कुंबले कोच नहीं रहना चाहते हैं तो वो अप्लाई ही ना करते। सहवाग ने हेड कोच के लिए अप्लाई किया था। उन्होंने इसके लिए दो लाइन की एप्लीकेशन भेजी थी।

और किसने किया है कोच के लिए अप्लाई?
बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए एप्लिकेशन मंगवाई थीं। इसके लिए लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पायबस, टॉम मूडी समेत 6 लोगों ने अप्लाई किया।

सिलेक्शन टालने की सिफारिश हुई थी
इससे पहले बीसीसीआई एक्टिंग चीफ सीके खन्ना ने लेटर लिखकर नए कोच की सिलेक्शन प्रॉसेस को वेस्ट इंडीज दौरे के खत्म होने तक टालने की सिफारिश की थी। खन्ना ने कहा था, "टीम इंडिया टूर्नामेंट खेलेगी, उस दौरान सिलेक्शन प्रॉसेस सही नहीं है।" वहीं, आईपीएल प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने कहा था कि जल्दबाजी में नया कोच बनाना सही नहीं है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week