CBSE NEET में सफलता पाने के 10 बेहतरीन टिप्स

Thursday, June 29, 2017

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाये जाने वाला नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट(NEET) का अगला चरण जल्दी ही आयोजित होने जा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों ने अपनी तैयारियां जोर शोर से जारी की हुई है। आपकी मेहनत में अगर हम थोड़ा सा तकनीकी ज्ञान मिला दें तो आपकी सफलता पक्की है। पहले AIPMT के नाम से जाना जाने वाला NEET देश के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली सबसे बड़ी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा है। आपके लिए इस परीक्षा की अहमियत को ध्यान में रखते हुए हम आज आपके लिए लाये हैं NEET में सफलता पाने के 10 बेहतरीन टिप्स, जिनसे ना केवल आप अपना पाठ्यक्रम पूरा पढ़ पाएंगे बल्कि साथ ही साथ सफलता खुद आपका दामन थाम लेगी। आपको बस इन बातों का ध्यान रखना है व इन पर अमल करना है। तो आइये शुरू करते हैं पहले टिप से -

1.पढ़ने का समय
हम सभी जानते हैं कि हमारे सीखने की क्षमता पर माहौल व समय का काफी फर्क पड़ता है। पढ़ने का सबसे उचित समय सुबह का शांत समय माना जाता है,क्योंकि इस समय एक अच्छी नींद के बाद जब हम तरोताज़ा होकर उठते हैं तो हमें ज्यादा समझ आता है। इसलिए आप भी सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने की आदत को अपनी दिनचर्या में शुमार करें। सुबह उठकर पढ़ने के लिए उस विषय को चुनें जो आपको सबसे कठिन लगता हो, इस समय एकाग्र होने की वजह से उसे पढ़कर समझना आसान होता है। इसके अलावा दोपहर में सबसे रोचक विषय को पढ़ें, जैसे रसायन विज्ञान आदि। रात के समय दिमागी कसरत यानी ब्रेन स्टोर्मिंग वाले विषयों को पढ़ें, जैसे भौतिक विज्ञान। इससे दिमाग ज्यादा एक्टिव बनता है और आपकी बौद्धिक क्षमताओं में गज़ब का इज़ाफ़ा होता है। अतः अपनी क्षमताओं के अनुसार इन टाइम स्लॉट्स का बेहतर ढंग से उपयोग करें।

2.कॉन्सेप्ट समझकर पढ़ें :
जैसे जैसे एक्जाम पास आते जाते हैं, हम सब सिलेबस पूरा करने में लग जाते हैं। यह ज़रूरी भी है,लेकिन सिर्फ सिलेबस पूरा करने के चक्कर में रटकर ना पढ़ें। हमेशा कॉन्सेप्ट को समझकर पढ़ें और अगर कोई टॉपिक समझ ना आये तो उसे रटने के बजाय किसी शिक्षक या समझदार दोस्त से मदद लें। ऐसा कई बार होता है कि परीक्षा में प्रश्न घुमा कर पूछ लिया जाता है, ऐसे में परेशान होने के बजाय कॉन्सेप्ट को ध्यान में रखकर सवाल हल करें। पिछले सालों के प्रश्नपत्र व सैम्पल पेपर भी हल करके देखें, इससे आपको आपकी गति का अनुमान हो जायेगा एवं आपकी तैयारियों की परीक्षा भी हो जायेगी। इसके साथ ही साथ पढ़ाई करते समय नोट्स बनाने की आदत डालें। ये आखिरी समय में रिवीजन करने में बेहद कारगर होते हैं।

3.कल पर ना टालें :
“आज का काम आज ही करें” ये प्रसिद्ध कहावत हमेशा याद रखें। हम अक्सर बहुत अच्छा टाईम टेबल बना तो लेते हैं, लेकिन उसे गंभीरता से नहीं लेते। ऐसे पढ़ाई टालते रहने से आपका सिलेबस अधूरा रहने का खतरा बढ़ता जाता है, और बाद में एक साथ इतना सारा सिलेबस बचा हुआ देखकर विद्यार्थी तनाव में आ जाते हैं। इसलिए प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करके उसी के हिसाब से तैयारी शुरू करें। इससे दो फायदे होते हैं समय रहते सारा पाठ्यक्रम पूरा हो जाता है और साथ ही साथ उसे सही से दोहराने का समय भी हमें मिल जाता है। तो पढ़ने का टाईम टेबल केवल मेज पर ही न रखें उस पर अमल भी करें।

4.नियमित रूप से पढ़ें
जिस तरह हम अपने बाकी सभी काम नियमित तौर पर करते हैं, ठीक उसी तरह से पढ़ाई भी नियमित रूप से करें। कई विद्यार्थी शुरुआती दिनों में पढ़ने में लापरवाही बरतते हैं, और परीक्षा के दिन नज़दीक आने पर दिन-रात पढ़ाई करने लगते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है, इसलिए रोज़ पढ़ने की आदत डालें और सभी विषयों को आवश्यकतानुसार समय दें।

5.खुद की परीक्षा लें : 
अपनी क्षमताओं एवं तैयारियों का जायजा लेने के लिए खुद की परीक्षा लेना सर्वोत्तम विकल्प है। यानी पुराने प्रश्नपत्र , मॉडल पेपर, मॉक टेस्ट आदि को निर्धारित समय में हल करके देखें और नतीजों का आकलन करें, अपनी कमियों पर ध्यान दें और आगे इसमें सुधार करने का लक्ष्य बनाकर फिर से तैयारी करके एक्जाम दें। अपनी गति एक सवाल प्रति मिनट तक लाने ल प्रयास करें, ऐसा होने पर आपको सफल होने से कोई नही रोक सकेगा।

6.तुक्केबाज़ी से बचें :
CBSE NEET परीक्षा में जो सवाल आते हों केवल उन्हीं का उत्तर लिखकर आएं। बेवजह सभी प्रश्न हल करने के चक्कर में मन से उत्तर नहीं लिखकर आएं। क्योंकि इस परीक्षा में एक गलत जवाब का 1 अंक काट लिया जाता है, इसलिए कुछ एक्सट्रा अंक पाने के लालच में अपने मेहनत से कमाए अंक गंवाने का खतरा उठाने से बचें, और हर प्रश्न को हल करके ही उसका उत्तर लिखें। यानी तुक्केबाज़ी से बिल्कुल दूर रहें। किसी भी सवाल में दो उत्तर सही होने का भ्रम हो तो उस सवाल को छोड़ दें।

7.शॉर्ट ट्रिक से काम लें :
नीट की परीक्षा में प्रश्नपत्र के सभी सवालों को हल करने के लिए विद्यार्थियों को केवल 180 मिनट का समय दिया जाता है, यानी एक मिनट में एक सवाल हल करने का लक्ष्य। इसलिये शॉर्टकट तरीकों को सीखें व उन पर ध्यान दें। मॉक टेस्ट देते समय शॉर्टकट तरीकों की प्रेक्टिस भी ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आप निर्धारित समय में बिना किसी तनाव या दबाव के सभी सवालों को हल कर पाएंगे।

8.दिमाग को केंद्रित रखें :
ज्यादातर विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफी सारी अलग अलग किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। उनके हिसाब से ऐसा करने से उनके पास होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। जबकि सच्चाई यह है कि अलग अलग किताबों को पढ़ने से हमारा दिमाग भटक जाता है और कांसेनट्रेट नहीं कर पाता है। नीट NCERT पाठ्यक्रम को महत्व देता है। इसलिए इन किताबों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ें।

9.उलझने पर आगे बढ़ जाएं :
कई बार परीक्षा के दौरान हम किसी सवाल में उलझ जाते हैं और  उसे सॉल्व करने की कोशिश में काफी समय खराब कर देते हैं। इससे हमारी  परफॉर्मेंस खराब होती है व रिजल्ट पर गलत असर पड़ता है। इसलिए किसी सवाल में अटक जाने पर यदि उसमें 2 या 3 मिनट से ज्यादा समय लग रहा हो तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं। अगर अंत में समय बचे तो उसे फिर से हाल करके देख लें। लेकिन बीच परीक्षा मे एक ही सवाल में अटके रहने का रिस्क लेने से बचें। पूरा पेपर सॉल्व करके ही ऐसे सवालों पर वापिस आएं और उन्हें हल करें।

10.पॉजिटिव दृष्टिकोण व खानपान का ध्यान रखें :
जैसे जैसे परीक्षा के दिन नज़दीक आते जाते हैं, कहीं ना कहीं हमारे मन में एक तनाव पैदा होने लगता है। इस तनाव से खुद को दूर रखकर खानपान का भी विशेष ध्यान दें। क्योंकि पढ़ाई करते समय दिमाग बहुत ज्यादा एनर्जी खर्च कर देता है,इसलिए पढ़ते समय ड्राईफ्रूट्स का भरपूर सेवन करें। साथ ही साथ खाने में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें और समय समय पर कुछ पीते रहें। इससे दिमाग को एनर्जी मिलती रहेगी और आप मन लगाकर पढ़ पाएंगे।

तो इन कुछ सामान्य मगर ज़रूरी बातों को ध्यान में रखकर पढ़ाई करें। आपको आपका मनचाहा लक्ष्य ज़रूर हासिल होगा। खुद पर कड़ी मेहनत करते रहिये और इसी तरह आगे बढ़ते रहिये।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week