अमेरिका की कश्मीर टिप्पणी पर घिरे मोदी, कांग्रेस हमलावर

नई दिल्ली। इधर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा की सफलताएं गिनाई जा रहीं हैं और उधर अमेरिका सरकार ने एक आदेश में कश्मीर को 'भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर' लिख दिया। बता दें कि भाजपा इस वाक्य का दशकों से घोर विरोध करती आई है परंतु भाजपा की मोदी सरकार ने इस पर कोई आपत्ति नहीं उठाई। अब कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस ने मोदी और भाजपा पर 'छद्म राष्ट्रवाद' का आरोप लगाया है। दरअसल अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के आदेश में कश्मीर का उल्लेख करते हुए उसे 'भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर' लिखा है। 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा, "यह चौंकाने वाला है कि सैयद सलाहुद्दीन पर अमेरिकी सरकार के आदेश में भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर का संदर्भ दिया गया। इस पर मोदी सरकार ने कोई विरोध नहीं किया। सुरजेवाला ने दूसरे ट्वीट में कहा, "मोदी जी व भाजपा हर रोज छद्म राष्ट्रवाद का डंका बजाते हैं। भारत पूछता है कि आप ने अमेरिका के 'भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर' शब्द को क्यों स्वीकार किया।

अमेरिकी सरकार ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से पहले पाकिस्तान के हिजबुल मुजाहीदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को विशेष रूप से वैश्विक आतंकी घोषित किया और इसके लिए एक आदेश पारित किया। सुरजेवाला ने अमेरिकी सरकार के आदेश का जिक्र करते हुए कहा, "हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) के वरिष्ठ नेता के तौर पर सलाहुद्दीन के कार्यकाल में एचएम ने कई हमलों की जिम्मेदारी ली है। इसमें भारत-प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल 2016 में हुए विस्फोट शामिल हैं, जिसमें 17 लोग घायल हुए थे।"

कांग्रेस नेता ने सरकार द्वारा सीना ठोककर वाहवाही करने के लिए केंद्र की निंदा की। उन्होंने कहा, "खाली सीना ठोंकने व झूठी वाहवाही से व टीवी स्टूडियो के जरिए भाजपा सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता करने की अपनी विफलता को छुपा नहीं सकती।"

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !