दीवार की खुदाई से निकले हजारों साल पुराने हथियार

Sunday, June 11, 2017

नई दिल्ली। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से करीब 180 किलोमीटर दूर घनसाली के पिपोला गांव में खुदाई के दौरान प्राचीन हथियारों का जखीरा मिला है। इस गांव तक सड़क निर्माण के लिए ग्राम्य अभियंत्रण विभाग दीवार की खुदाई करा रहा था। इसी दौरान प्राचीन काल के लोहे के हथियार मिले हैं। जो हथियार मिले हैं उनमें खंजर, चाकू, हथकड़ी, कृपाण जैसे कई हथियार शामिल हैं।

माना यह जा रहा है कि उस जमाने में युद्ध के दौरान इन हथियारों का इस्तेमाल किया जाता होगा। जमीन के नीचे लोहे के इन हथियारों के दबे होने से उन पर काफी जंग लग गया है। ये हथियार कब के हैं इसका पता पुरातत्ववेत्ता ही लगा पाएंगे।

ग्रामीणों का कहना है कि इससे पहले इस स्थान पर किसी प्रकार का मंदिर भी नहीं था। यदि मंदिर रहता तो कोई न कोई त्रिशूल या उस तरह का कोई हथियार जरूर मिला होता। खिलानन्द पूर्वाल नाम के एक ग्रामीण ने कहा कि इतना तय है कि ये हथियार काफी पुराने हैं और तब युद्व मे इस्तेमाल किए जाते होंगे। इनमें तलवारों में लकड़ी की मूठ लगी होगी जो मिट्टी के नीचे दबे रहने से सड़ गई होगी। गांव वालों का कहना है कि अगर उस जमीन की खुदाई और की जाए तो वहां से कई पौराणिक चीजें बरामद हो सकती हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं