राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में ऑपरेशन स्‍वर्ण

नई दिल्‍ली। राजधानी और शताब्‍दी जैसे प्रीमियर ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। रेल मंत्रालय इन ट्रेनों की कायापलट में जुटा हुआ है। इसके तहत एक अक्‍टूबर से कुछ सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं, जैसे कि कैटरिंग के लिए ट्रॉली सर्विस की व्‍यवस्‍था होगी, यूनिफॉर्म पहने स्‍टाफ विनम्रतापूर्वक व्‍यवहार करते नजर आएंगे और मनोरंजन की भी सुविधा उपलब्‍ध होगी।

दरअसल, यात्रियों के सफर को ज्‍यादा आरामदायक बनाने के मकसद से रेल मंत्रालय ने 30 ट्रेनों का पूरी तरह से मेकओवर करने का फैसला किया है, इनमें 15 राजधानी और 15 शताब्‍दी ट्रेनें शामिल हैं। इन पर कुल 25 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। अक्‍टूबर से शुरू हो रहे त्‍योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने यह कदम उठाया है। इसके लिए ऑपरेशन स्‍वर्ण लॉन्‍च किया गया है, जिसके तहत तीन महीने का एक कार्यक्रम चलाया गया है। इसका मकसद इन ट्रेनों की सुविधाओं को सुधारना और बेहतर बनाना है।

ट्रेन कोच के इंटीरियर में भी बदलाव किए जाएंगे। वहीं स्‍वच्‍छता पर भी खास तौर से ध्‍यान दिया जाएगा। काफी लंबे समय से राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में सफर करने वाले लोग कैटरिंग, टॉयलेट की सफाई व अन्‍य चीजों को लेकर शिकायतें करते रहे हैं। ऐसे में रेल मंत्रालय ने लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए ऑपरेशन स्‍वर्ण लॉन्‍च करने का फैसला किया। इन ट्रेनों में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जाएंगे। वहीं इन ट्रेनों के देरी से चलने की शिकायतें भी दूर की जाएंगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !