क्षत्रियों को आरक्षण नहीं अवसर चाहिए: दिग्विजय सिंह

मुंबई। अखिल भारतीय क्षत्रिय फेडरेशन वार्षिक सम्मेलन में आरक्षण नहीं अवसर देने की मांग उठी। कहा गया कि क्षत्रिय समाज पूरी तरह से सक्षम है। उन्हें तलवार नहीं कलम और पेन चाहिए। समाज के युवकों को ऐसे अवसर मुहैया कराया जाए ताकि वह खुद तैयार हो सके। फेडेरेशन की तरफ से फरीदाबाद में आईएएस परीक्षा की तैयारियों के लिए संस्थान बनाया जा रहा है। सम्मेलन में हर वर्ष भगवान राम के जन्मोत्सव के दिन राम नवमी को क्षत्रिय दिवस मनाने का निर्णय भी लिया गया। शनिवार को अखिल भारतीय क्षत्रिय फेडरेशन की 9वीं वार्षिक बैठक मुंबई में हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत बनाने के लिए क्षत्रिय समाज को आगे आना होगा। क्षत्रिय समाज में एकता की बातें होती हैं, लेकिन क्षत्रियों को एकजुट करना मेढ़क तौलने के समान है। 

उन्होंने कहा कि राजनीति तोड़ती है। मध्यप्रदेश में बेटे को पिता के खिलाफ चुनाव लड़ते देखा है, जबकि संस्कृति हमें जोड़ती है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने कहा इस फेडरेशन में 16 राज्यों की क्षत्रिय समाज की संस्थाएं जुड़ी हैं। फेडरेशन का कोई भी पदाधिकारी किसी भी दल का नेता नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, जो संस्कृति समय के साथ नहीं बदली वह समाप्त हो गई, इसलिए हमें भी समय के साथ बदलना होगा। अब तलवार का जमाना गया। अब तो शिक्षा से सब हासिल करना होगा। हम आरक्षण की भीख नहीं मांगेगे, बल्कि प्रतिस्पर्धा के लिए अपने बच्चों को तैयार करेंगे।

पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष राणा केपी सिंह ने कहा कि क्षत्रिय कोई जाति नहीं, बल्कि जीवन पद्धति है। हमें सभी को साथ लेकर चलना चाहिए। क्षत्रिय दर्शन का सबसे बड़े उदाहरण भगवान राम हैं, जिन्होंने शबरी के जुठे बेर खाने से भी परहेज नहीं किया। उन्होंने कहा कि क्षत्रिय कमजोर तो देश कमजोर होगा। यूपी के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र सिंह मोती ने दहेज का मामला उठाया। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा कि अब सिंह, देशमुख, चौहान के पास सिर्फ नाम ही रह गया है। मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त एमएन सिंह ने कहा कि हम बगैर आरक्षण के आगे बढ़ेंगे। 

यह अच्छी बात है कि समाज की बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। इस मौके पर आईएएस में चयनित नमिता सिंह, उद्योगपति ऋषिपाल सिंह चौहान, मेधराज सिंह, डॉ. पीएलएन राजू को सम्मानित किया गया। आंध्रप्रदेश के डॉ.राजू ने 80,000 लोगों के आंखों का ऑपरेशन किया है। कार्यक्रम के आयोजक नरेंद्र (संजय) सिंह ने युवाओं को संस्था से जोड़ने का वादा किया। फेडरेशन के अध्यक्ष पी राघवा राजू ने कहा कि समाज के गरीब परिवारों के बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था करने की जरूरत है। कार्यक्रम का संचालन अभिनेता आशुतोष राणा व फेडेरेशन के महासचिव विनय सिंह भदौरिया ने किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह, एनसीपी के विधान परिषद सदस्य निरंजन डावखरे, पूर्व विधायक राजहंस सिंह, रमेशसिंह ठाकुर, महाराष्ट्र युवक कांग्रेस के अध्यक्ष विश्वजीत कदम, फेडरेशन के संगठन सचिव शशि सिंह (रायपुर), दिनेश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे। इस दौरान कृपाशंकर ने कहा कि फेडरेशन ने फैसला लिया है कि क्षत्रिय समाज हर साल राम नवमी को क्षत्रिय दिवस के रूप में मनाएगा। देश के 16 राज्यों के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल हुए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !