कश्मीर में पुलिस पर 8वां हमला, इंस्पेक्टर समेत 8 जवान शहीद

Friday, June 16, 2017

नई दिल्ली। कश्मीर में पुलिस पार्टियों पर आतंकियों के हमले तेज हो गए हैं। इस एक सप्ताह में पुलिस पार्टियों पर आज 8वां हमला हुआ जिसमें 6 जवान शहीद हो गए। शहीदों में इंस्पेक्टर फिरोज भी शामिल है। आतंकियों ने सबसे पहले फिरोज को घेरकर गोलियां मारी फिर दूसरे जवानों को। इससे पहले गुरूवार को एक हमले में 2 जवान शहीद हुए थे। मंगलवार को आतंकियों ने एक साथ 6 ठिकानों पर हमले किए थे। आज की घटना अनंतनाग जिले के अचबल इलाके में हुई। ये जिला साउथ कश्मीर में आता है। सब इन्सपेक्टर का नाम फिरोज डार बताया गया है। वो पुलवामा जिले के रहने वाले थे। बताया जाता है कि फिरोज आतंकियों की फायरिंग के बीच सबसे पहले फंसे थे। घटना के बाद आर्मी की यूनिट इलाके में पहुंची और मोर्चा संभाला।

गुरुवार को घाटी के हैदरपुरा इलाके में दो अलग-अलग घटनाओं में आतंकियों ने पुलिस जवानों पर हमला किया था। इसमें दो जवान शहीद हो गए थे। एक अफसर के मुताबिक, आतंकियों ने गुरुवार रात पैट्रोलिंग पार्टी पर हमला किया था। इसमें दो पुलिस जवान घायल हो गए थे। उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिए, एक जवान को नहीं बचाया जा सका। गुरुवार को ही कुलगाम में ही आतंकी हमले में एक और जवान शहीद हो गया था। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसके वैद ने कहा, "ये इंसानियत, कश्मीरियत का खून है जो पड़ोसी देश अपने फायदे के लिए यहां के लोगों का इस्तेमाल कर रहा है।

तीन दिन पहले एक साथ हुए थे 6 हमले
मंगलवार को कश्मीर में एक दिन के भीतर सीआरपीएफ, पुलिस और सेना पर आतंकियों ने 6 हमले किए थे। इन हमलों में 13 जवान जख्मी हो गए। थे इनमें से चार साउथ और दो नॉर्थ कश्मीर में किए गए थे। सोमवार और रविवार को सीआरपीएफ पर ग्रेनेड से अटैक किया गया था। मंगलवार को यहां हुए थे हमले: 

1# त्राल (पुलवामा)
- पुलवामा के त्राल में CRPF कैम्प पर टेररिस्ट ने ग्रेनेड अटैक किया। अधिकारियों के मुताबिक, ग्रेनेड कैम्प के भीतर फेंका गया था। इस हमले में 10 जवान घायल हुए।
2# पद्गमपोरा (पुलवामा)
- पुलवामा के ही पद्गमपोरा इलाके में CRPF की कंपनी पर ग्रेनेड अटैक किया गया था। कंपनी पर मोटरसाइकिल से जा रहे टेररिस्ट ने अटैक किया था।
3# पुलिस स्टेशन (पुलवामा)
- पुलवामा में एक पुलिस स्टेशन पर टेररिस्ट ने ग्रेनेड से अटैक किया था।
4# सरनाल (पहलगाम)
- पहलगाम के सरनाल में CRPF कैम्प पर ग्रेनेड से अटैक किया गया था।
5# पजलपोरा (सोपोर)
- नॉर्थ कश्मीर के सोपोर के पजलपोरा में टेररिस्ट ने 22 राष्ट्रीय राइफल्स के आर्मी कैम्प पर फायरिंग शुरू कर दी थी। सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकी भाग निकले थे।
6# अनंतनाग
- यहां आंचीदोरा इलाके में रिटायर्ड जज मो. अतहर के घर के सामने दो पुलिसवालों पर हमला कर उनके हथियार छीने गए थे।

अमरनाथ यात्रा से जुड़े हमले?
एक दिन के भीतर 6 आतंकी हमलों को अमरनाथ यात्रा से भी जोड़कर देखा जा रहा है। अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है, जो पहलगाम और बालटाल के रास्ते पूरी की जाएगी। पहलगाम उन इलाकों में है, जहां प्रोटेस्ट और आतंकी हमले पिछले कुछ वक्त से काफी तेज रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अमरनाथ यात्रा के दौरान 30 हजार से ज्यादा पैरा मिलिट्री फोर्सेस को तैनात किया जाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week