सोमवार को इंद्रदेव ने किया भोपाल का अभिषेक, अब 6 जिले खतरे में

भोपाल। 15 जून से इंतजार कर रहे भोपाल पर इंद्रदेव की कृपा हो ही गई। 26 जून सोमवार को मानसून की पहली बारिश हुई। इंद्रदेव ने पूरे भोपाल का अभिषेक किया। बारिश उस समय हुई जब ईद की नमाज अदा की जा चुकी थी। इस बारिश के साथ ही शहर में हर्ष की लहर दौर गई। हर वर्ग ने मानसून स्वागत किया। बताया जा रहा है कि भोपाल के अलावा इंदौर एवं जबलपुर में भी आज झमाझम बारिश हुई। अब तक प्रदेश के 60-70 प्रतिशत हिस्से में मानसून ने अपनी आमद दर्ज करा दी है। मौसम केंद्र ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, नरसिंहपुर, होशंगाबाद और रायसेन जिलों में मंगलवार से अगले चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में पहले पहुंचा था मानसून
मानसून प्रदेश में 19 जून को मंडला, बालाघाट के रास्ते आया था। मौसम केंद्र के डायरेक्टर ने बताया कि यह पिछले एक हफ्ते में प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से को कवर कर चुका है। इनमें मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, अलीराजपुर, धार, झाबुआ समेत कई जिलों को कवर कर चुका है।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून की उत्तरी सीमा शाजापुर, सागर, सीधी और पटना से गुजर रही है। यहां गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण प्रदेश में अनेक स्थानों पर बारिश हो रही है। वैज्ञानिकों ने बताया कि सोमवार को भोपाल संभाग के विदिशा एवं राजगढ़ जिलों को छोड़कर शेष इलाकों सहित इंदौर, जबलपुर, शहडोल एवं होशंगाबाद संभागों, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, सागर, दमोह, सीधी एवं सिंगरौली जिलों में मानसून ने प्रवेश कर लिया है। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, नरिसंहपुर, होशंगाबाद, बैतूल और रायसेन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शेष प्रदेश में हल्की से तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। केंद्र के मुताबिक अभी प्रदेश का उत्तरी इलाका मानसून से अछूता है। हालांकि वर्तमान में जो स्थिति बनी है, उसके अनुसार अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में पहुंचने की संभावना है।

भोपाल सहित राज्य के अनेक क्षेत्रों में आज तेज बारिश हुई। भोपाल में दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे तेज बारिश हुई। सिवनी में शाम पांच बजे तेज पानी गिरना शुरू हो गया था। वहां, के लखनादौन, धनौरा और घंसौर में वर्षा हुई। रीवा में और ग्वालियर में भी आज सुबह पानी गिरा। पिछले 24 घंटों में नैनपुर में आठ सेंटीमीटर, अमरवाड़ा एवं गंधवानी में पांच, देवास में चार, तेंदूखेड़ा, गुढ़ और भानपुरा में तीन-तीन सेंमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !