इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस मात्र 500 रुपए में

Friday, June 2, 2017

ड्राइविंग लाइसेंस आज हर नागरिक की जरूरत बन गया है। बिना लाइसेंस के आप सड़कों पर वाहन नहीं चला सकते। अलग अलग तरह के वाहनों के लिए अलग अलग ड्राइविंग लाइसेंस होते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि जिस प्रकिया को पूरा करके आप टूव्हीलर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस लेते हैं, बिल्कुल वैसी ही प्रक्रिया पूरी करके आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र 500 रुपए फीस चुकानी होगी। 

ऐसे बनेगा इंटरनेशनल लाइसेंस
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर इस लाइसेंस को अप्लाई करने से संबंधित सारी जानकारी मौजूद है। इसे बनावाने का तरीका भी बिल्कुल सामान्य ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जैसा ही है। इसके लिए आपको स्थानीय आरटीओ में जाकर आवेदन करना होगा और ज़रूरी डॉक्युमेंट्स जमा कराने होंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको फॉर्म 4A भरना होगा जो कि ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। ये लाइसेंस ही है लेकिन टेक्निकली इसे इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट कहा जाता है।

1. आपके वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस की एक अटैस्टेड कॉपी
2. एड्रैस प्रूफ की एक अटैस्टेड कॉपी
3. वैलिड पासपोर्ट की अटैस्टेड कॉपी
4. एअर टिकट की कॉपी
5. वैलिड वीजा की अटैस्टेड कॉपी
6. पांच पासपोर्ट साइज फोटो
7. मेडिकल फॉर्म 1-A
8. भारत की नागरिकता का प्रमाणपत्र (आधार कार्ड)
9. जन्म प्रमाण पत्र की अटैस्टेड कॉपी

फॉर्म भरकर ये करें:
फॉर्म 4A को पूरी तरह भरने और इन सभी डॉक्युमेंट को जुटाने के बाद आप आरटीओ ऑफिस में जाकर इसे जमा करा दें। बता दें कि इस लाइसेंस बनवाने के लिए आपको 500 रुपए बतौर फीस देने होंगे और यह सिर्फ एक साल के लिए मान्य होता है. हालांकि इसे ऑनलाइन रिन्यू कराना भी बेहद आसान है।

किन लोगों के लिए है बेहद ज़रूरी
वो लोग जो अक्सर विदेश जाते हैं या फिर जिन्हें ऑफिस के काम से अक्सर विदेश जाना पड़ता है। इसके लावा जो लोग कार के जरिए घूमना चाहते हैं उनके लिए भी ये ड्राइविंग लाइसेंस बेहद काम का है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week