ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग में 30% की गिरावट, IRCTC ने मुनाफे के लिए नियम बदले

Friday, June 2, 2017

ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंगनई दिल्ली। ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्रालय कई काम कर रहा है लेकिन पिछले 10 दिनों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की दर में 30 फीसद की गिरावट आई है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कई बदलाव किए गए हैं जिसके चलते यात्री काफी परेशान हैं। और ऐसे में यूजर्स को मजबूरन काउंटर पर जाकर टिकट खरीदना पड़ रहा है। इसके साथ ही आईआरसीटीसी साइट पर पेमेंट ऑप्शन में से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड को भी पेमेंट लिस्ट से हटा दिया गया है। इस परेशानी से जुझते हुए यात्रियों ने रेल मंत्रालय को ट्वीट भी किया है, लेकिन अभी तक इस मामले पर कोई हल नहीं निकाला गया है।

ई-कार्ड का प्रमोशन:
यूजर्स को आ रही इस परेशानी के बीच आईआरसीटीसी ने एसबीआई कार्ड लेने का ऑप्शन दिया है। इसके जरिए यात्री पेमेंट कर पाएंगे। यूजर्स को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यह कार्ड बनवाने कहा जा रहा है। इसी तरह नए विकल्प के तौर पर यात्रियों को रेलवे ने पेमेंट गेटवे नाम से एक नया विकल्प भी दिया है। जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक करेंगे तो उन्हें पेमेंट करने के लिए अमेरिकन एक्सप्रेस, रूपे-कार्ड, वीजा-मास्टर कार्ड और इंटरनेशनल कार्ड का विकल्प दिया जाएगा। देखा जाए तो यूजर्स सिर्फ इन्हीं विकल्पों से पेमेंट करने की सुविधा दी गई है।

कमाई के लिए रेलवे ने बदले नियम:
रेलवे ने यह सब अपनी कमाई में इजाफा करने के लिए किया है। खबरों की मानें तो प्राइवेट बैंक्स से रेलवे को ज्यादा कमीशन मिलता है। ऐसे में रेलवे ने ट्रांजेक्शन के लिए पहले से तय बैंक्स को रीमूव कर दिया है। इसी के चलते यूजर्स को टिकट बुक करते समय डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का विकल्प नहीं मिल रहा है। आपको बता दें कि नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए अगर यूजर पेमेंट करना चाहें तो उन्हें केवल कुछ ही बैंक्स का विकल्प दिया जाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week