3 से ज्यादा FIR हुईं तो गुंडा लिस्ट में दर्ज हो जाएगा नाम

भोपाल। बेवजह लोगों के साथ मारपीट करना, चौक-चौराहों पर खड़े होकर वाहनों में तोड़फोड़ करना। या रंगदारी दिखाकर लोगों को परेशान करने वाले असामाजिक तत्वों पर पुलिस शिकंजा कसने जा रही है। पुलिस ने ऐसी योजना बनाई है, जिसके तहत किसी पर तीन या उससे अधिक अपराध थाने में दर्ज होने के बाद पुलिस ऐसे लोगों को गुंडा सूची में शामिल कर लेगी। पुलिस के लिए ऐसे लोग उस थाना क्षेत्र के गुंडे माने जाएंगे। एसपी साउथ ने अपराधों पर लगाम कसने के लिए नया खाका तैयार किया है।

41 बिंदुओं के तहत रखी जाएगी जानकारी
जानकारी के अनुसार शहर भर में तीन या उससे ज्यादा अपराध करने वाले लोगों की एफआईआर होने के बाद उनको पुलिस की गुंडा सूची में शामिल कर लिया जाएगा। इसमें उनके स्थायी पता, पहचान पत्र, आधार नंबर, पहचान चिन्ह और हाथों के निशान लेकर रखे जाएंगे, करीबी के नाम सहित ऐसे 41 बिंदुओं के तहत जानकारी रखी जाएगी। इससे राजधानी में गुंडे बदमाशों की संख्या पौने चार हजार के करीब पहुंचने की आशंका है।

पुलिस के पास रिकार्ड रहेगा
कई बार लूट या चोरी में नए बदमाश शामिल हो जाते हैं। जिनके नाम और पहचान पुलिस के पास नहीं होते हैं। इस कारण जांच में परेशानी आती है। इस नई व्यवस्था के बाद पुलिस के पास नए बदमाशों का भी रिकार्ड होगा। ऐसे में अपराध होने के बाद बदमाशों की आसानी से पहचान की जा सकेगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !