वर्ल्ड कप 2018 के लिए भारतीय महिला हाकी टीम तैयार

Friday, June 30, 2017

नई दिल्ली: विश्व कप 2018 के लिए क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ भारतीय महिला हाकी टीम जोहानिसबर्ग में आठ जुलाई से शुरू हो रहे हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल के लिए कल रवाना होगी. भारत की 18 सदस्यीय टीम की अगुआई स्ट्राइकर रानी करेंगी. टीम पिछले छह दिन से यहां ट्रेनिंग कर रही है. मुख्य कोच शोअर्ड मारिने ने दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पूर्व कहा, ”पिछले एक हफ्ते में हमने अंडर 18 लड़कों के खिलाफ कुछ मैच खेले हैं. इन मैचों के पीछे का विचार यह देखना था कि टीम गति से कैसे निपटती है क्योंकि लड़के तेज हाकी खेलते हैं. शारीरिक पहलू की भी परीक्षा हुई.” इससे पहले जोहानिसबर्ग के हालात से सामंजस्य बैठाने के लिए टीम शिलारू में साइ केंद्र में अभ्यास कर रही थी.

वैज्ञानिक सलाहकार वेन लोंबार्ड के मार्गदर्शन में टीम ने कड़ी ट्रेनिंग की जिसमें ध्यान गति में सुधार करने और बेहतर फिटनेस हासिल करने पर दिया गया. कप्तान रानी ने कहा, ”हम दिन में चार सत्र में ट्रेनिंग करते थे और अधिक उंचाई पर इतनी कड़ी ट्रेनिंग आसान नहीं होती. सत्र काफी चुनौतीपूर्ण थे लेकिन लड़कियां विश्व कप में जगह बनाने को लेकर उत्सुक और उत्साहित थी.” 

उन्होंने कहा, ”टीम में कुछ खलाड़ियों को छोड़कर अधिकांश ने विश्व कप में हिस्सा नहीं लिया है और इसके कारण टीम प्रत्येक सत्र, प्रत्येक मैच में शत प्रतिशत देना चाहती है और मुझे अच्छे प्रदर्शन का यकीन है.” पूल बी में भारत अपने अभियान की शुरआत आठ जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा. टीम को इससे पहले इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ क्रमश: तीन और पांच जुलाई को दो अभ्यास मैच खेलने हैं

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week