स्मार्ट सिटी के 17 प्रोजेक्टों के लिए इसी माह के अंत तक होंगे टेंडर जारी

Wednesday, June 21, 2017

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी के 80 विभिन्न प्रोजेक्टों में से 17 प्रोजेक्टों को जमीन पर उतारने के लिए इसी माह के अंत तक टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही शहर की पांच सड़कों को स्मार्ट रोड के रूप में सबसे पहले विकसित किए जाने प्राथमिक रूप से चि-ति कर लिया गया है। मोतीमहल परिसर स्थित रीजनल आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर को भी पुनर्जीवित करने प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। 

उक्ताशय के निर्णय मंगलवार को कलेक्ट्रेट में कलेक्टर डॉ.संजय गोयल की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी को लेकर हुई एक समीक्षा बैठक में लिए गए। बैठक में निगमायुक्त अनय द्विवेदी, सीईओ स्मार्ट सिटी विदिशा मुखर्जी,जीडीए सीईओ सुरेश कुमार शर्मा, साडा सीईओ तरुण भटनागर, संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश बीके शर्मा सहित पीआईयू,लोक निर्माण ,खाद्य,एमपीआरडीसी सहित 17 विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में प्रोजेक्ट को लेकर इंटर्नशिप कर रहे छात्रों ने प्रजेन्टेशन भी दिए। कलेक्टर डॉ.गोयल ने 17 प्रोजेक्ट को लेकर 30 जून तक कंसलटेंसी एजेंसी केबीएमजी को टेंडर प्रक्रिया पूरी करवाने के निर्देश दिए। बैठक में इंटर्न कर रहे छात्रों ने बताया कि शहर की पांच सड़कों दाल बाजार रोड, माधव डिस्पेंसरी रोड, विवेकानंद नीडम से जेएएच तिराहा व तिराहे से आमखो बस स्टैंड रोड ,हॉस्पीटल रोड को सबसे पहले स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जा सकता है। इन सड़कों को विकसित करने से विवेकानंद नीडम के निकट आरओबी बनने के साथ ही शहर के एक बड़े हिस्से का ट्रैफिक डायवर्ट हो सकेगा।

कलेक्टर डॉ.संजय गोयल ने प्रोजेक्ट के कामों में देरी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जब तक स्मार्ट सिटी के लिए कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की व्यवस्था नहीं होती तब तक कलेक्ट्रेट में ही इसे स्थापित किया जाए। कलेक्टर ने महाराज बाड़ा स्थित निगम के भवन के आधिपत्य के लिए सीईओ स्मार्ट सिटी को निर्देश दिए कि वह विधिवत रूप से निगमायुक्त को आवेदन करें।

मोती महल परिसर स्थित रीजनल आर्ट एंड क्राफ्ट डिजाइन सेंटर को पुनर्जीवित करने जिला पंचायत द्वारा संचालित एनयूएलएम,एनआरएलएम योजना के तहत चि-ति शिल्पियों को प्रशिक्षण दिलवाया जाए। रिलायंस कंपनी 67 स्थानों पर 10 दिन के अंदर एचडी कैमरे लगाएगी। इन कैमरों का डिसप्ले ट्रैफिक,पुलिस व निगम के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर मिलेगा। सखी एप,टूरिज्म एप व ब्लड बैंक एप जल्द लांच किए जाएं। इनमें से छात्राओं व महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए सखी एप डाउन लोड करने के बाद एक बार मोबाइल को हिलाते ही पांच लोगों के पास संदेश चला जाएगा। टूरिज्म एप से पर्यटन स्थल,होटल की जानकारी तथा ब्लड बैंक एप से सभी 7 ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता की जानकारी मिल जाएगी।

विक्टोरिया मार्केट में प्रफोरमिंग आर्ट सेंटर बनेगा। स्मार्ट सिटी की डीपीआर में ही इसे शामिल कर लिया गया था। स्मार्ट सिटी कंपनी जल्द ही नगर निगम से इसे अपने आधिपत्य में लेने आवेदन करेगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week