अब केवल आधार कार्ड धारकों को ही मिलेगा SIM CARD

Thursday, May 18, 2017

नई दिल्ली। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो अब आपको सिम कार्ड नहीं मिलेगा। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नए दिशानिर्देश जारी करते हुए बिना आधार कार्ड के लोगों को सिम कार्ड देने पर रोक लगा दी है। नियामक की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि मोबाइल सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड और फिक्स लाइन फोन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा।

गौरतलब है कि फरवरी महीने में ही केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि एक साल के भीतर देश के सभी सिम कार्ड को आधार से जोड़ दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि वह एक ऐसी प्रणाली ला रही है जिसके जरिए मोबाइल सिम को भी आधार से जोड़ा जा सकेगा।

सिम कार्ड का ई-केवाईसी जरूरी:
ट्राई के नए नियमों के मुताबिक अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी होगा। अब न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ईकेवाई के जरिए एक ही अड्रेस पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ईकेवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा।

CJI ने कहा था मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों की पहचान जरूरी:
देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित किए जाने के मुद्दे पर मुख्य न्यायाधीश (चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया) जस्टिस खेहर ने कहा था कि मोबाइल सिम कार्ड रखनने वालों की भी पहचान काफी अहम है, क्योंकि ऐसा न होने की सूरत में धोखाधड़ी से संभावनाएं तेज होती हैं। उन्होंने सरकार से कहा था कि जल्द ही पहचान करने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week