PATWARI BHARTI 2017: फिर अटक गई, PEB ने परीक्षा तारीख हटाई

Thursday, May 11, 2017

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट से पटवारी भर्ती परीक्षा की जानकारी हटा दी गई है। बोर्ड को राजस्व विभाग से रूल-बुक नहीं मिलने के कारण ऐसा करना पड़ा। भर्ती परीक्षा का प्रारूप, शैक्षणिक योग्यता, नियमों आदि के लिए विज्ञापन कब जारी होगा। यह अभी तय नहीं है। इस लेटलतीफी यानी चार वर्षों से पटवारी की भर्ती नहीं होने से सैकड़ों उम्मीदवारों को ओवरएज होने का डर है। 

पटवारी भर्ती परीक्षा पिछले चार वर्षों से नहीं हुई। किसी न किसी कारण यह परीक्षा टलती रही है। बोर्ड कार्यक्रम के मुताबिक यह परीक्षा मार्च में होना थी। पिछली परीक्षा वर्ष 2012-13 में एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कराई गई थी। इसमें प्रदेश के मूल निवासी ही पात्र थे। राजस्व विभाग ने भर्ती नियम तो तैयार कर लिए हैं लेकिन संवर्ग को लेकर मामला रुका हुआ है। पटवारी भर्ती परीक्षा कराने का जिम्मा शासन ने प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को सौंपा था। इसके बाद बोर्ड ने अपने परीक्षा कार्यक्रम में इसे शामिल कर लिया था। इसकी जानकारी वेबसाइट पर डाली गई, कुछ समय बाद जानकारी अचानक हटा दी गई। 

ट्रेनिंग कोर्स में बदलाव
राजस्व विभाग में पहले से ही पटवारियों की कमी है, इसके चलते राजस्व संबंधी काम प्रभावित हो रहा है। पता चला है कि विभाग पटवारी भर्ती नियमों में संशोधन कर रहा है, इसलिए परीक्षा कुछ माह और टल सकती है। पटवारियों की पात्रता परीक्षा के बाद उन्हें दी जाने वाली ट्रेनिंग में भी बदलाव हो रहा है। चूंकि ट्रेनिंग मॉड्यूल पुराना हो चुका है, इसलिए नई टेक्नोलॉजी को भी ट्रेनिंग कोर्स में शामिल किया जाएगा। साथ ही अब पटवारियों को स्टेट कैडर देने पर विचार चल रहा है। इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेज दिया है, जिसकी मंजूरी का इंतजार है। अगर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी तो पटवारी का तबादला प्रदेश भर में कहीं भी किया जा सकेगा। भर्ती परीक्षा के नियम तो विभाग ने तैयार कर लिए हैं, मामला पटवारियों के संवर्ग को लेकर अटका हुआ है। 

यह थी शैक्षणिक योग्यता व पद
प्रदेश में पटवारी के 9 हजार पदों के लिए यह परीक्षा होना है। सागर में रिक्त पदों की संख्या फिलहाल 65 है। हालांकि पिछले साल जिले में पटवारी के 200 पद बढ़ाने जाने का पत्र भी सीएलआर कार्यालय में भेजा गया था। वहीं पटवारी परीक्षा के लिए उम्मीदवार का 12वीं उत्तीर्ण होने और कम्प्यूटर चलाने का ज्ञान भी जरूरी है। इसके तहत यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से एक वर्ष के कम्प्यूटर डिप्लोमा की शर्त रखी गई है। आवेदन करते समय उम्मीदवार की अधिकतम आयु 33 वर्ष होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट का प्रावधान है। 

पटवारी भर्ती परीक्षा के संबंध में वेबसाइट पर जो जानकारी काफी पहले अपलोड की गई थी। उसे राजस्व विभाग से रूल बुक न मिलने की वजह से पिछले दिनों हटा दिया गया है। 
एकेएस भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक पीईबी भोपाल 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week