NCERT: मध्यप्रदेश के शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

Tuesday, May 16, 2017

भोपाल। प्रदेश में इस शिक्षण सत्र 2017-18 से कक्षा 9 में विज्ञान एवं गणित, कक्षा 11 में विज्ञान संकाय (गणित एवं जीव विज्ञान) और वाणिज्य संकाय में एन.सी.ई.आर.टी. पाठ्य-पुस्तकें लागू कर दी गई हैं। आगामी शिक्षण सत्र वर्ष 2018-19 में कक्षा 10 एवं कक्षा 12वीं में एन.सी.ई.आर.टी. पाठ्य-पुस्तकें लागू की जायेगी। प्रदेश में एन.सी.ई.आर.टी. की पुस्तकें लागू होने से विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होने के साथ उनमें सफलता में काफी मदद मिलेगी।

स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र शुरू होने के पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का व्यापक कार्यक्रम बनाया है। इसके लिये विज्ञान एवं गणित विषय के शिक्षकों को स्रोत विशेषज्ञ के रूप में चुना गया है। स्रोत विशेषज्ञों को भोपाल के क्षेत्रीय शिक्षण संस्थान श्यामला हिल्स में पाँच दिवसीय प्रशिक्षण दिलवाया गया है। अब स्रोत विशेषज्ञ 7 जुलाई तक 8 प्रशिक्षण बैचों में राज्य के विज्ञान एवं गणित विषय के सभी 14 हजार 235 शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगें। प्रशिक्षण 15 मई से प्रारंभ हो गया है। प्रशिक्षण की व्यवस्था भोपाल, छिन्दवाड़ा, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, रीवा, सागर और उज्जैन संभागीय मुख्यालय पर की गई है। प्रशिक्षण की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी और संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को सौंपी गई है।

प्रशिक्षण का पहला बैच 15 मई से शुरू हो गया है जो 19 मई तक चलेगा। दूसरा बैच 22 से 26 मई, तीसरा 29 मई से 2 जून, चौथा 5 से 9 जून, पाँचवां 12 से 16 जून, छठवां 19 से 23 जून, साँतवां 27 जून से एक जुलाई और आँठवां बैच 3 से 7 जुलाई तक होगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week