MPBOU: 100-100 रुपए में हुई खुल्लम खुल्ला नकल, वीडियो वायरल

भोपाल। Madhya Pradesh Bhoj Open University की परीक्षाओं में सामूहिक नकल के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। एक सेंटर पर 150 से ज्यादा प्रकरण दर्ज किए जाने के बाद अब दमोह में 3 सेंटरों पर खुली नकल का मामला सामने आया है। एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें परीक्षा दे रहे छात्रों से 100-100 रुपए नगद वसूले जा रहे हैं। इसके एवज में उन्हे नकल की खुली छूट दी गई। वसूली इस तरह से हो रही है जैसे रोज का काम हो और परीक्षार्थी भी इस तरह से पैसा दे रहे हैं मानो हर पेपर की परंपरा हो। 

दमोह में वाट्सअप पर वायरल हुए 39 सेकंड का वीडियो नकल की नंगी तस्वीर पेश कर रहा है। परीक्षा केंद्र हिंडोरिया में छात्रों से नकल कराने के एवज में वसूले जा रहे 100-100 रुपए लेने के दो वीडियो वायरल हुए हैं। जिसमें पेपर कर रहे छात्रों से एक एजेंट लिस्ट में नाम देखकर 100-100 रुपए की राशि नकद वसूल रहा है। हिंडोरिया परीक्षा केंद्र में एक नीले रंग की शर्ट पहने हुए युवक छात्रों से 100-100 रुपए ले रहा है। उसके पीछे चल रहा एक युवक लिस्ट में नाम देखते हुए जा रहा है। युवक रुपए इतनी फुर्ती से लेता है और जेब में रख लेता है और आगे बढ़ जाता है। ऐसा करते हुए वह युवक छात्रों की लंबी लाइन से एक-एक करते हुए रुपए वसूलते जा रहा है। वीडियो में आसपास छात्र गाइड और पुस्तकों से नकल करते हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो पूरे 27 सेकंड का है। 

जबकि दूसरे वीडियो केवल 12 सेकंड का है। जिसमें एक युवक हाथ में लिस्ट लिए हैं और एक व्यक्ति उससे पूछ रहा है कि हाथ में जो रुपए लिए हुए हैं, वह छात्रों से किस बात के वसूले हैं। वह युवक से पूछ रहा है कि कितने पैसे वसूले हैं यहां पर। बाद में युवक हाथ में पीले रंग का पेन और रुपए सहित लिस्ट लेकर भागता हुआ दिखाई दे रहा है। इस पूरे मामले में सेंटर की केंद्राध्यक्ष से लेकर पर्यवेक्षक कुछ भी बताने को तैयार नहीं है।

मैंने निरीक्षण करने के लिए कहा है
इस संबंध में भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति रविंद्र कंहेरे का कहना है कि उन्होंने अनिल भार्गव और सागर के नोडल एसएस राजपूत को निरीक्षण करने के लिए कहा है। जिन छात्रों ने नकल की है, उनकी कॉपियों की जांच में इस बात की पुष्टि हो जाएगी। यदि वीडियो वायरल हुआ है तो इसकी जांच करा लेते हैं।

इन केंद्रों पर भी नहीं लगा अंकुश
माला बम्हौरी के केंद्राध्यक्ष ललित रैकवार 5 दिन के लिए बाहर चले गए हैं। ऐसे में यहां पर उनकी जिम्मेदारी दूसरे को सौंप दी गई है। यहां पर नकल रोकने के लिए कोई दस्ता नहीं पहुंचा है। उधर पुरा बैरागढ़ में नकल खुले आम चल रही है। छात्र-छात्राएं टेबल पर रखकर नकल कर रहे हैं और खिड़कियों से बाहर फेंक रहे हैं। यहां पर कोई अंकुश लगाने वाला नहीं है। सोमवार को एसडीएम नंदलाल सामरथ को हिंडोरिया परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने के लिए जाने की चर्चा थी, मगर दिन भर में वे नहीं पहुंचे। पूछने पर उन्होंने बताया कि वे टीएल की मीटिंग में थे, उन्होंने तहसीलदार मुकेश जैन को जाने के लिए कहा था, लेकिन वे भी नहीं गए। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !