जापान की राजकुमार: आम आदमी से हुआ प्यार, हर कुर्बानी को तैयार | LOVE STORY

Thursday, May 18, 2017

जापान के शाही परिवार की राजकुमारी माको अपने एक पूर्व कॉलेज सहपाठी से विवाह करने वाली हैं। इसके लिए राजकुमारी अपना शाही परिवार का दर्जा छोड़ने को भी तैयार हैं। राजकुमारी जिनसे विवाह करना चाहती हैं, वह पेशे से कानूनी सहायक 25 वर्षीय केई कोमुरो हैं। स्थानीय मीडिया में यह खबर सामने आने के बाद जापान के शाही परिवार के कम होते सदस्यों की संख्या पर सवाल खड़े होने लगे हैं। माको जापान के राजा अकिहितो की पोती हैं, जबकि कोमुरो एक आम नागरिक हैं। दोनों की पांच साल पहले टोक्यो के एक रेस्तरां में मुलाकात हुई थी। एक साल बाद कोमुरो ने शादी का प्रस्ताव दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। माको के माता--पिता ने भी यह रिश्ता स्वीकार कर लिया है। मध्य जून में दोनों सगाई और 2018 में विवाह कर सकते हैं।

टूट जाएगा शाही परिवार से रिश्ता
जापान के कई दशकों पुराने कानून के अनुसार, आम नागरिक से विवाह करने पर राजकुमारी को शाही परिवार छोड़ना होता है। कोमुरो से विवाह के बाद माको भी एक आम नागरिक बन जाएंगी। माको से पहले उनकी बुआ और अकिहितो की इकलौती बेटी सायाको ने वर्ष 2005 में योशिकी कुरोदा से विवाह किया था। राजकुमारी माको शाही परिवार की पहली सदस्य हैं जिन्होंने विश्वविद्यालय से शिक्षा हासिल की है। वर्तमान में राजकुमारी एक म्यूजियम में शोधकर्ता हैं।

सार्वजनिक जिम्मेदारियों के लिए कम सदस्य
अकिहितो के चार ही पोते-पोतियां हैं जिनमें से तीन राजकुमारी हैं। वहीं, माको के आम नागरिक से विवाह पर परिवार के सदस्यों की संख्या लगातार कम हो रही हैं। इन पर सार्वजनिक गतिविधियों में हिस्सा लेने की जिम्मेदारी होती है। वहीं, 83 वर्षीय अकिहितो लगातार बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण पद से हटने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। नियम के अनुसार, यहां पद का वशंज भी एक राजकुमार ही होता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week