JAC, CBSE, ICSE और ISC: 10वीं एवं 12वीं के RESULT की DATE

Wednesday, May 17, 2017

नई दिल्ली। जैक, सीबीएसई, आईसीएसई और आईएससी के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने वाले है। विद्यार्थियों और अभिभावकों में अभी से बेचैनी है। विषयों के विकल्प को लेकर माथापच्ची हो रही है। बड़े शिक्षण संस्थानों में विषयवार निर्धारित सीटों पर नामांकन का काफी दबाव रहता है। हालांकि किसी भी स्कूल और कॉलेज में कटऑफ मार्क्स जारी नहीं हुआ है, लेकिन जून के प्रथम सप्ताह से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

किसका रिजल्ट कब
मई के शुरुआत से ही बच्चों में बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर उत्सुकता बनी रहती है। जैक के परीक्षा नियंत्रक डॉ एसके सिंह ने कहा कि 30 मई को 10वीं और 12वीं विज्ञान-वाणिज्य का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

वहीं कला की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच देर से शुरू हुई। कला का रिजल्ट संभवत: आठ मई तक जारी किया जाएगा। वहीं सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट संभवत: 30 मई और 12वीं का रिजल्ट 21मई को जारी कर दिया जाएगा। वहीं आईसीएसई और आईएससी रिजल्ट की संभावना 18 मई को जताई जा रही है, जबकि बोर्ड ने सोमवार को रिजल्ट के अपवाह को दूर करते हुए इसकी घोषणा 10 दिन बाद करने की बात कही हैं।

11वीं में नामांकन शुरू
राजधानी के सीबीएसई स्कूलों में 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दाखिले को लेकर राजधानी के बड़े संस्थान जैसे डीपीएस, जेवीएम श्यामली, ऑक्सफोर्ड, गुरुनानक, डीएवी हेहल समेत अन्य स्कूलों में प्रवेश परीक्षा ली जा चुकी है। शहर के सीबीएसई प्लस टू स्कूलों में 11वीं में करीब 10 हजार विद्यार्थियों की जगह है। वहीं राज्य में 510 सरकारी प्लस टू हाई स्कूल है। 

जून प्रथम सप्ताह से शुरू होगी प्रक्रिया
डिग्री कोर्स के लिए नामांकन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। रांची वीमेंस कॉलेज, सेंट जेवियर्स कॉलेज समेत अन्य कॉलेजों में ऑनलाइन फॉर्म मिलेंगे। अब तक का जो ट्रेंड रहा है उसके आधार पर प्रथम मेरिट लिस्ट में प्रतिशत ऊंचा जाने की संभावना जताई जा रही है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week