IPL10: का पहला क़्वालीफायर मुकाबला आज, दिखेगा धोनी का धूम-धड़ाका

Tuesday, May 16, 2017

राजू जांगिड़/खेल डेस्क | आईपीएल 10 के लीग मैचों के बाद आज प्लेऑफ मैचों की शुरुआत रात 8 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर मुंबई इंडियन्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के बीच जंग होगी। जी हाँ आपको पता ही है कि आज आईपीएल 10 का पहला प्लेऑफ मैच खेला जाएगा। इस पहले क़्वालीफायर मैच को जो भी टीम जीतती है वो सीधे ही फाइनल में पहुँच जाएगी लेकिन पहले प्लेऑफ में हारने वाली टीम को भी मौका मिलेगा और वो एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम से भिड़ेगी।

पक़्वालीफायर के बाद एलिमिनेटर मैच 17 मई को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा । इसमें जीतने वाली टीम प्लेऑफ में हारने वाली टीम से क़्वालीफायर 2 में भिड़ेगी। यानी आज दोनों टीमों के लिए इतना गंभीर मैच नहीं है क्योंकि हारने पर भी मौक़ा तो मिलेगा।

वैसे तो इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस का पलड़ा खासा भारी दिखाई दे रहा है क्योंकि उसके सभी बल्लेबाज और गेंदबाज फॉर्म में हैं लेकिन फिर भी पुणे सुपरजायंट को कम नहीं आंका जा सकता क्योंकि उसके पास क्रिकेट का एक ऐसा बेशकीमती हीरा है जो कि अकेले ही मुंबई इंडियंस की उम्मीदों को तोड़ सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

1. एम एस धोनी का अनुभव
क्रिकेट के मैदान पर अनुभव कितना बड़ा हथियार होता है ये किसी को बताने की जरूरत नहीं खासकर दबाव भरे मुकाबलों में यही किसी भी खिलाड़ी का सबसे बड़ा साथी होता है। पुणे सुपरजायंट के पास एम एस धोनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी हैं जो कि चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 17 प्लेऑफ और नॉकआउट मुकाबले खेल चुके हैं।

2 .प्लेऑफ में धोनी का धूम-धड़ाका
प्लेऑफ मुकाबलों में एम एस धोनी का प्रदर्शन जबर्दस्त रहता है। इंडियन प्रीमियर लीग के नॉकआउट और प्लेऑफ मैचों की बात करें तो धोनी 14 पारियों में 44.11 के औसत से रन बनाते हैं और उनकी रन बनाने की रफ्तार 139.78 होती है।

3. मुंबई धोनी को रास आती है
मुंबई के खिलाफ प्लेऑफ और नॉकआउट मुकाबलों में तो एम एस धोनी का बल्ला और रन उगलता है। धोनी मुंबई के खिलाफ प्लेऑफ मुकाबलों में 5 पारियों में 51.33 के औसत से 154 रन बना चुके हैं जिसमें उनका स्ट्राइक रेट रहा है 163.82। धोनी मुंबई इंडियंस के खिलाफ प्लेऑफ में 2 अर्धशतक भी जमा चुके हैं।  ये भी पढ़ें-बेन स्टोक्स,जोस बटलर ने बीयर पीने के लिए छोड़ा आईपीएल?

वैसे पुणे सुपरजायंट और मुंबई इंडियंस के इतिहास को देखें तो रोहित शर्मा की टीम पुणे के आगे जूझती ही नजर आती है। इन दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 4 मैच हुए हैं जिसमें तीन मैच पुणे और एक मैच मुंबई इंडियंस ने जीता है। आईपीएल के मौजूदा सीजन में तो पुणे सुपरजायंट ने मुंबई इंडियंस को दोनों लीग मैचों में मात दी है। खैर ये आंकड़े इतिहास हैं, अब ये दोनों टीमें एक नए मुकाबले में एक दूसरे से भिड़ेंगी देखते हैं इस बार कौन बाजी मारता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week