INDIAN RAIL: अब जनरल टिकट पर एसी में रिजर्वेशन नहीं मिलेगा

Monday, May 22, 2017

जबलपुर। जनरल टिकट लेकर ट्रेन में आरक्षित सीट की मांग करने वाले पैसेंजर के लिए बुरी खबर है। अब ट्रेन में खाली सीट होने पर भी पैसेंजर को रिजर्व सीट नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं रेलवे आरक्षित कोच में जनरल टिकट लेकर यात्रा करने वालों को बिना टिकट मान कर कार्रवाई करने की तैयारी में है। अब तक जल्दबाजी में यात्रा की योजना बनाने वाले पैसेंजर जनरल टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ जाते थे और टीटीई से खाली सीट होने पर आरक्षित करा लेते थे। रेलवे ने अब टीटीई के पास से यह अधिकार ले लिया है। इस आदेश को पहले एसी कोच में लागू किया जाएगा, इसके बाद स्लीपर कोच पर भी अमल किया जाएगा।

रेल जोन ने बोर्ड को भेजा था प्रस्ताव
पश्चिम मध्य रेलवे समेत देशभर के रेलवे जोन ने बोर्ड को यह प्रस्ताव भेजा था कि एसी कोच में जनरल टिकट लेकर यात्रा करने वाले नियमों में बदलाव किया जाए। इसके बाद कोच के टीटीई से सीट आरक्षित करने का अधिकार वापस ले लिया गया। जल्द ही बोर्ड जनरल टिकट लेकर आरक्षित कोच में यात्रा करने वाले पैसेंजर को बिना टिकट यात्रा करने वालों की श्रेणी का मानेगी। उन्हें या तो अगले स्टेशन पर उतरना होगा या फिर उनसे बिना टिकट यात्रा करने का जुर्माना वसूला जाएगा।

सीसीएम की गोवा बैठक के बाद बदलाव
अप्रैल में गोवा में हुई देशभर के चीफ कमर्शियल ऑफिसर्स (सीसीएम) की बैठक में यह मुद्दा उठा था कि एसी कोच में चोरियों और अन्य घटनाओं की मुख्य वजह आरक्षित कोच में अनावश्यक यात्रियों का होना है। इनमें जनरल टिकट लेकर आरक्षित कोच में यात्रा करने वाले पैसेंजर भी शामिल हैं। कई बार कोच में सीट खाली होने पर टीटीई इन्हें आरक्षित सीट दे देते हैं, लेकिन इनका पूरा रिकार्ड नहीं लिया जाता। इधर, कई बार ऐसे पैसेंजर सीट न मिलने पर टीटीई से झगड़ा भी करते हैें। इतना ही नहीं विजिलेंस की जांच में खाली सीट पर सो रहे पैसेंजर टीटीई पर पैसे लेकर सीट देने की शिकायत भी करते हैं।

यह होगा फायदा
आरक्षित कोच में सामान्य टिकट लेकर यात्रा करने वाली भीड़ कम होगी। 
सीटों में होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। 
टीटीई को सामान्य टिकट पर सीट जारी करते पाए जाने पर पैसेंजर शिकायत भी कर सकेंगे। 

यह होगा नुकसान
चार्ट बनने के बाद सीट खाली होने पर भी यात्रा नहीं कर सकेंगे। 
सीट खाली होने पर टीटीई के पास ज्यादा अधिकार नहीं होंगे। 
अचानक यात्रा करने की योजना बनाने वालों को होगी परेशानी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week