INDIA में वायुसेना अलर्ट पर, कभी भी हो सकता है आॅपरेशन

Saturday, May 20, 2017

नई दिल्ली। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भारत की वायुसेन को अलर्ट कर दिया है। उन्होंने अफसरों से कहा है कि वो हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें। चीफ ऑफ एयर स्टाफ ने सभी अफसरों को एक सर्कुलर जारी यिका है। इसमें लिखा है कि "शॉर्ट नोटिस पर अपनी पोजिशन से किसी भी ऑपरेशन के लिए तैयार रहें।" धनोआ ने लिखा, "मौजूदा हालात में लगातार खतरा बना हुआ है। इसलिए जरूरत है कि हम शॉर्ट नोटिस पर भी अपनी मौजूदा ताकत के साथ ऑपरेशन के लिए तैयार रहें। इसके लिए ट्रेनिंग पर ध्यान दिए जाना चाहिए।" 

बता दें कि LoC में पाकिस्तान लगातार सीज फायर वॉयलेशन कर रहा है। इसके अलावा, घाटी में टेररिस्ट अटैक और प्रोटेस्ट भी कई महीनों से जारी हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीएस धनोआ ने 12 हजार अफसरों को चिट्ठी लिखी है। हालांकि, एयरफोर्स के एक स्पोक्सपर्सन ने इसे इंटरनल कम्युनिकेशन बताया है और इस पर कमेंट करने से इनकार कर दिया। बता दें कि ये पहली बार है जब एयर स्टाफ के चीफ ने सभी अफसरों को पर्सनल लेटर लिखा है। इससे पहले 1 मई 1950 को आर्मी चीफ केएम करियप्पा (तब जनरल) और 1 फरवरी 1986 को जनरल सुंदरजी ने अफसरों को लेटर लिखा था।

एयर चीफ ने और क्या लिखा
धनोआ ने लिखा, "नई टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के साथ चलने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। साथ ही, अपने दुश्मन से भी इस मामले में आगे रहना है। तभी जंग के हालात में हम सबसे अलग और जीतने की स्थिति में होंगे।"

प्रेजेंट होल्डिंग पर जोर क्यों?
धनोआ ने अपने लेटर में 'अवर प्रेजेंट होल्डिंग्स' टर्म का जिक्र किया है। एयर चीफ ने लेटर में एयर फोर्स की मौजूदा ताकत का जिक्र इसलिए किया, क्योंकि अभी फाइटर स्क्वॉड्रन की भारी कमी है। IAF को मौजूदा समय में 42 फाइटर स्क्वॉड्रन की जरूरत है, लेकिन अभी 33 ही मौजूद हैं। भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल की डील साइन की है और तेजस को एयर फोर्स में शामिल किए जाने का फैसला किया जाना है, जिसके बाद मिग सीरीज को बाहर कर दिया जाएगा।

लगातार फायरिंग कर रहा है PAK
पाकिस्तान ने इस हफ्ते एलओसी से सटे इलाकों में लगातार सीजफायर वॉयलेशन किया। भारत ने भी इसका जवाब दिया। कश्मीर के कई गांवों को खाली कराना पड़ा था। बुधवार को जम्मू-कश्मीर में सिक्युरिटी को लेकर हुई रिव्यू मीटिंग में कहा गया कि आर्मी बॉर्डर पार से होने वाली किसी भी कार्रवाई का मजबूती से जवाब देने के लिए तैयार रहें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week