HRA जून से बढ़ जाएगा: 43 लाख कर्मचा​री, 53 लाख पेंशनर्स को फायदा

Sunday, May 14, 2017

नई दिल्ली। सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। जून महीने से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत उन्हें एक बड़ा फायदा मिलने वाला है। आइए जानते है जून महीने से क्या होगा खास, जिससे सरकारी कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा। जून महीने से सरकारी कर्मचारियों के एचआरए में तगड़ी बढ़ोत्तरी होने वाली है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में सरकारी कर्मचारियों के एचआरए में बढ़ोत्तरी की मांग की गई थी। अब सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी मिलने के बाद जून से एचआरए बढ़कर 48,000 रुपए तक हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो इसे लेकर अगले 15 दिनों में प्रस्ताव भेजा जाना है, जिसे तुरंत ही मंजूरी मिलने की बातें भी कही जा रही हैं। 

ये प्रक्रिया है बाकी 
वित्त सचिव अशोक लवासा की अध्यक्षता वाली कमेटी ने 27 अप्रैल को वित्त मंत्री अरुण जेटली को इसे लेकर एक रिपोर्ट भी दी थी। डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की तरफ से अभी इसको चेक किया जाना बाकी है। इसके बाद इसे सेक्रेटरीज की कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। सूत्रों की मानें तो इस पूरे काम में लगभग 15 दिन का समय लगेगा। 

कितने लोगों को मिलेगा फायदा? 
मौजूदा समय में देश में कुल 43 लाख केन्द्र सरकार के कर्मचारी हैं और इसके अलावा 53 लाख पेंशनधारक भी हैं। यह सभी लोगों को छठे वेतन आयोग के तहत सुविधाएं और बोनस मिलता है। इन सभी लोगों को सातवां वेतन आयोग मिल जाने के बाद सावतें वेतन आयोग के हिसाब से बढ़े हुए फायदे मिलेंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week