बस इतना का कर लें, बिना दवा के अच्छी नींद आएगी: डॉक्टर एंड्रयू विल | HEALTH & FITNESS

Tuesday, May 16, 2017

नई दिल्ली। कई लोगों को नींद ना आने की बीमारी होती है। वो डॉक्टरों के चक्कर लगाते हैं। डॉक्टर भी कमीशन के लालच में महंगी दवाएं लिख देते हैं। मरीज सबकुछ करता है परंतु फिर भी उसे नींद नहीं आती। अच्छी नींद के लिए लोग क्या क्या नहीं करते परंतु समस्या बनी ही रहती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हार्वर्ड मेडिकल के डॉक्टर एंड्रयू विल ने एक ऐसा फार्म्यूला खोज निकाला है जो मात्र 19 सेकेंड में आपकी पूरी बॉडी को रिलेक्स कर देगा और आपको मजेदार नींद आएगी। 

क्या है डॉक्टर एंड्रयू विल का फार्मूला
सारे काम निपटाने के बाद जब सोने जाएं तो लेटकर ये तीन काम करें। दावा किया जा रहा है कि तुरंत गहरी नींद आ जाएगी-
शरीर को पूरी तरह स्थिर रखें और 4 सेकंड तक नाक से गहरी सांस लें।
इसके बाद अगले 7 सेकंड तक सांस रोके रखें।
अगले 8 सेकंड तक मुंह से धीरे-धीरे सांस बाहर निकाल दें। तुरंत नींद आ जाएगी।
अजीब जरूर, लेकिन इसके पीछे है यह वैज्ञानिक कारण

अब आप कहेंगे कि
अब आप कहेंगे कि यह तो योगा है। भारत में प्राचीन काल से प्रचलित है। बिल्कुल सही लेकिन समस्या यह है कि हम अपनी चीजों को महत्वपूर्ण मानते ही कब हैं। अब यही फार्मूला हार्वर्ड मेडिकल से अंग्रेजी की पैकिंग में कुछ नए तर्कों के साथ आ गया है। भारत के डॉक्टर्स भी अब इसे स्वीकार कर लेंगे। डॉक्टर एंड्रयू विल ने इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण भी बताया है। उनका कहना है कि तनाव और चिंता का कारण हमारे ब्लड में अड्रेनलन नामक कैमिकल की मात्रा बढ़ जाती है। इससे तेज सांस चलने लगती है।

'4-7-8' एक तरह की श्वास की एक्सरसाइज है, जो दर्द दूर करने वाली दवा की तरह काम करती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से हम अपनी धड़कनों को शांत करते हैं, इससे पूरा शरीर भी तेजी से स्थित होता है। यह फिजियोलॉजी का हिस्सा है। यही प्रक्रिया मन को भी शांत करती है और आप पूरी तरह से केवल अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। इसी दौरान आपको पता भी नहीं चलता और नर्वस सिस्टम धीरे-धीरे अपनी एक्टिविटी घटा देता है। इससे तनाव दूर हो जाता है। न्यूरोलॉजिस्ट इस बात की पुष्टि कर चुके हैं।कुल मिलाकर इससे पूरा शरीर रिलेक्स हो जाता है और तुरंत नींद आ जाती है। विदेश में कई लोग इस फंडे को कामयाबी पूर्वक अपना रहे हैं।

हार्वर्ड वाले बोले- यही भारत में योग है
'4-7-8' के फंडे पर हार्वर्ड मेडिकल के डॉक्टर एंड्रयू विल ने अध्ययन किया और इसे पूरी तरह कारगार पाया। एंड्रयू ने यह भी कहा कि इसी पद्धति को भारत में योग कहा गया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week