GWALIOR में बनेंगे दुनिया के सबसे घातक हथियार, 1 मिनट में 1000 फायर

ग्वालियर। इजरायल के नजदीक तेल अबीब में बनने वाले अत्याधुनिक घातक हथियार अब मध्यप्रदेश में बनने शुरू हो गए हैं। भिंड के मालनपुर इंड्रस्ट्रियल एरिया की पुंज लॉयड फैक्ट्री में भारत इजराइल के संयुक्त उमक्रम में प्रोडक्शन शुरू हो गया है। इसका शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर चलाए जा रहे मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत मालनपुर में विश्व स्तरीय हथियार उत्पादन इकाई स्थापित की गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस फैक्ट्री का शुभारंभ करते हुए कहा कि अब आर्मी के जवान चंबल में बनी गन और दूसरे हथियारों से दुश्मन का मुकाबला करेंगे। इस बारे में पुंज लॉयल की डिफेंस डिवीजन के प्रमुख अशोक वाधवान ने बताया कि सर्जीकल स्ट्राइक से जुड़े सभी हथियारों की पूरी रेंज मालनपुर यूनिट में होगी। इस यूनिट में Tavor-21 Galil assault rifle Negev Light Machine Guns, Galil sniper rifles और X-95 वर्ल्ड क्लास हथियार बनेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके लिए इजरायल की इजरायल वैपन्स इंड्रस्टीज (IWI) से समझौता किया गया है और केवल आर्मी की स्पेशल फोर्स, बल्कि एयर फोर्स और नेवी की जरूरतों के हिसाब से हथियार तैयार किए जाएंगे। मालनपुर यूनिट में मशीन और प्लांट ठीक वैसा ही है, जैसा इजरायल के नजदीक तेल अबीब में फैक्ट्री है। यहां पर फायरिंग रेंज भी बनाई गई है और सभी प्रकार के परीक्षण भी होंगे।

यह खासियत हैं स्पेशल फोर्स के हथियारों की
Tavor-21: यह गन 550 मीटर तक अचूक निशाना लगाती है और हर मिनट में 650 फायर कर सकती है। मात्र 3.5 किमी वजन वाली इस गन से तुरंत अटैक किया जा सकता है।
Galil assault rifle: यह गन 750 मीटर तक अचूक निशाना लगाती है और हर मिनट में 750 फायर कर सकती है। इसी प्रकार की स्नाइपर गन भी बनती है
Negev Light Machine Guns: 7.5 किलो वजन वाली यह गन फोर्स की पसंदीदा गन है और एक किमी तक अचूक निशाना लगाती है। एक मिनट में एक हजार राउंड फायर कर सकती है।
X-95: यह Tavor-21 का नया रूप है। छोटे आकार की यह गन मात्र 4 किलो वजन की होती है और एक किमी तक फायर कर 950 राउंड प्रति मिनट फायर कर सकती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !