GOOGLE PHOTO में से अपने प्राइवेट फोटो कैसे हाइड करें

हाल ही में गूगल फोटोज ने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक खास व नया फीचर ARCHIVE पेश किया है। जिसका उपयोग कर यूजर्स अपने निजी फोटो को HIDE कर किसी और नजरों से आसानी से छिपा सकते हैं। आर्काइव फीचर ANDROID और IOS के साथ ही वेब वर्जन पर भी उपलब्ध होगा। नए फीचर की सुविधा लेटेस्ट वर्जन 2.15 अपडेट पर ही मिलेगी। इस फीचर को उपयोग कर फोटो हाइड करना बेहद आसान है। आइए जानते हैं आर्काइव फीचर का उपयोग कर कैसे हाइड करें अपने निजी फोटो।

ऐसे करें आर्काइव फीचर का उपयोग
यदि आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन, आईफोन ​या वेब वर्जन में गूगल फोटो के आर्काइव फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो यह बेहद ही आसान है और उपयोग का तरीकों भी सभी डिवाइस में एक समान है। इसे उपयोग करने के लिए सबसे पहले:

1: डिवाइस या वेब वर्जन में गूगल फोटोज एप को ओपेन करें। यदि आपके डिवाइस में यह एप नहीं है तो पहले इसे DOWNLOAD कर INSTALL कर लें। वहीं वर्जन में इसे आॅटोमेटीकली फोन से कनेक्ट किया जा सकता है।
2: गूगल फोटोज को ओपेन के करने के बाद वहां से उस फोटो या वीडियो का चयन करें जिसे आप हाइड कर किसी की नजरों से छिपाना चाहते हैं।
3: फोटो या वीडियो का चयन करने से पहले एप में बाईं ओर दिए गए तीन बिंदुओं पर क्लिक करें जो कि मैन्यू बटन है। यहां आप चेक कर लें कि आर्काइव फीचर उपलब्ध हुआ या नहीं।
4: इसके बाद आपको फोटो और वीडियो का चयन करना है, चयन करने के बाद आप दाईं ओर दिए गए तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें। जहां आपको डाउनलोड, डेट व टाइम और आर्काइव का आॅप्शन मिलेगा।​ जिसमें से आपको आर्काइव पर क्लिक करना है।
5: आर्काइव पर क्लिक करने के बाद एक विंडो ओपेन होगी जिसमें आपसे ओके करने के लिए पूछा जाएगा। वहां ओके करने के बाद सिलेक्ट किया गया फोटो या वीडियो आपकी मुख्य गैलेरी से हट जाएगा और आर्काइव में सेव हो जाएगा।
6: यदि आप उस फोटो या वीडियो को देखना चाहते हैं तो बाईं ओर​ दिए गए मेन मैन्यू पर क्लिक करें और वहां आर्काइव को ओपेन करें। जहां आपको आर्काइव डाटा नजर आ जाएगा।
7: वहीं यदि आप उस फोटो को आर्काइव फोल्डर से हटाना चाहते हैं तो वह भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको आर्काइव फोल्डर में सेव फोटो को सिलेक्ट करना होगा।
8: सिलेक्ट करने के बाद वहां स्क्रीन पर दाईं ओर दिए गए तीन बिंदुओं पर क्लिक करना है, जहां आपको अनआर्काइव का आॅप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
9: एक बार क्लिक करने के बाद वह फोटो या वीडियो वापस से मेन इमेज में नजर आएगी।
10: आर्काइव फीचर की खासियत है कि यहां आपको सभी निजी फोटो सेव होते हैं और उन्हें आपकी मर्जी के बिना कोई देख भी नहीं सकता है। यह फीचर काफी सुरक्षित भी है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !