CRICKET RECORDS: भारतीय महिला क्रिकेटर ने बनाया ख़ास रिकॉर्ड, अब है NO.1 पर

Wednesday, May 10, 2017

राजू जांगिड़/खेल डेस्क | भारतीय पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों ने तो बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए है और बना भी रहे है लेकिन इसमें भारतीय महिलाएं भी किसी से कम नहीं है। जी आपको बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक को पछाड़ कर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। झूलन के 153 वनडे मैचों में अब 181 विकेट हो गए हैं। जो कि सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

34 वर्षीय झूलन ने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चार देशों की श्रृंखला के मैच में तीन विकेट हासिल कर कैथरीन का रिकार्ड तोड़कर नया मुकाम हासिल किया है। झूलन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारुपों वनडे, टेस्ट और टी-20 को मिलाकर कुल 271 विकेट है । वह महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंदबाज भी मानी जाती हैं।

झूलन महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं। उन्होंने साल 2007 में आईसीसी ने साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी भी चुना था। उन्हें भारत सरकार ने 2010 में अर्जुन पुरस्कार और दो साल बाद पद्मश्री से भी नवाजा था।

गेंद के साथ-साथ झूलन ने बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इन्होंने 25.72 की औसत से वनडे में 919 रन बनाए हैं जिसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week