CM के हेलिकॉप्टर हाईटेंशन लाइन से टकराया, क्रैश लैंडिंग

लातूर। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस गुरुवार को यहां हुए हेलिकॉप्टर हादसे में बाल-बाल बच गए। फड़णवीस लातूर के निलंगा में कई प्रोग्रामों में हिस्सा लेने गए हुए थे। मुंबई के लिए उड़ान भरने के साथ ही उनके हेलिकॉप्टर का बैलेंस बिगड़ गया और उसकी क्रैश लैंडिंग करानी पड़ी। इस दौरान हेलिकॉप्टर हाईटेंशन लाइन को भी छू गया। हादसे के वक्त हेलिकॉप्टर में 2 क्रू मेंबर समेत 6 लोग थे। 

दुर्घटना के तुरंत बाद फड़णवीस ने ट्वीट कर हादसे के बारे में बताया। उन्होंने लिखा- "हमारा हेलिकॉप्टर लातूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया लेकिन मैं पूरी तरह सेफ हूं और टीम भी। चिंता करने की जरूरत नहीं है। बता दें कि इसे पहले भी 13 मई को गढ़चिरौली के आलापल्ली में हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी के चलते सीएम को अपने पहले से तय प्रोग्राम में बदलाव करना पड़ा था और नागपुर तक सड़क से आना पड़ा था। हादसे की जांच एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो (AIB) करेगा। AIB, सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के अंतर्गत काम करता है। ब्यूरो देश में एयरक्राफ्ट के गंभीर हादसों की जांच करता है।

क्यों हुआ हादसा : ये हैं दो वजह
1) विंड पैटर्न में बदलाव: डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने कहा, "हेलिकॉप्टर VT-CMM ने निलंगा से 12 बजे उड़ान भरी। उस समय कुल 6 लोग इसमें सवार थे, जिसमें से 2 क्रू मेंबर शामिल हैं। मुख्यमंत्री भी हेलिकॉप्टर में मौजूद थे। इसके टेक ऑफ होते ही विंड पैटर्न में बदलाव आया। इसके बाद पायलट ने इसे लैंड कराने की कोशिश की।

2) तारों में उलझा: डीजीसीए के मुताबिक, हवाओं के चलते जब हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई जा रही थी तो वह तारों में उलझ गया और हादसे का शिकार हो गया। हेलिकॉप्टर कई जगह से डैमेज हुआ है। सभी 6 यात्री सुरक्षित हैं। पायलट ने कहा, "बहुत तेज हवाएं चल रही थीं। हेलिकॉप्टर उड़ान भरते ही नीचे आया। वहां हाईटेंशन लाइन थी। हमने चॉपर को उससे दूर ले जाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। हेलिकॉप्टर तार से छू गया था।

फड़णवीस को आई खरोंच, मीडिया सलाहकार गंभीर रूप से जख्मी
फड़णवीस लातूर के निलंगा में शिवार संवाद यात्रा को संबोधित करने के बाद हेलिकॉप्टर से मुंबई रवाना हुआ थे। हादसे के चलते फड़णवीस के हाथ में खरोंच आई, जबकि उनके मीडिया सलाहकार केतन पाठक गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना के बाद फड़णवीस निलंगा में ही मंत्री संभाजी पाटिल के घर पर रुके। मुंबई से दूसरा हेलिकॉप्टर मंगवाया गया। फड़णवीस की डॉक्टरों की टीम ने जांच की। उनकी हालत नॉर्मल बताई जा रही है।

कैसा था हेलिकॉप्टर?
जिस हेलिकॉप्टर में हादसा हुआ, उसमें 2 क्रू मेंबर और 13 पैसेंजर बैठ सकते हैं। हादसे के वक्त 2 क्रू मेंबर समेत 6 लोग थे। दो टर्बो इंजन और 4 ब्लेड वाले इस हेलिकॉप्टर को अमेरिकी कंपनी ने बनाया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !