सर्वे रिपोर्ट: सबसे स्वच्छ भोपाल का रेलवे स्टेशन सबसे गंदा: माथे पर कलंक

Thursday, May 18, 2017

भोपाल। देश इन दिनों सफाई में लगा हुआ है। बड़े पदों पर बैठे नेताओं को सफाई की चिंता सताने लगी है। हाल ही में जारी हुई एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार भोपाल शहर देश का दूसरा सबसे साफ शहर घोषित किया गया। अब आईआरसीटीसी की सर्वे रिपोर्ट आ गई है। इस रिेपोर्ट में देश के सबसे साफ शहर का रेलवे स्टेशन सबसे गंदा ​बताया गया है। आईआरसीटीसी ने बुधवार को देश के सबसे साफ और गंदे रेलवे स्टेशनों का सर्वे जारी किया है। इस सर्वे के अनुसार भोपाल स्टेशन को देश के सबसे गंदे स्टेशनों में दूसरा स्थान मिला है। सर्वे क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इंडिया के जरिए ए-1 कैटेगरी के 75 स्टेशनों पर कराया गया था। सुनने में थोड़ा अजीब है क्योंकि, हाल ही में शहर को स्वच्छ और सुंदरता की सूची में दूसरा स्थान मिला था, वहीं भोपाल स्टेशन को गंदगी में दूसरा मिला है। 

यह लगातार दूसरा साल है, जब भोपाल स्टेशन गंदगी को लेकर बदनाम हुआ है। आईआरसीटीसी के इस सर्वे में सबसे साफ स्टेशनों में बिशाखापत्तनम का स्टेशन पहले स्थान पर है। वहीं, गंदगी के मामले में ए1 कैटेगरी के सबसे गंदे स्टेशनों में दरभंगा पहले और भोपाल स्टेशन दूसरे स्थान पर है। गौरतलब है कि रोजाना इस स्टेशन पर लगभग 50 हजार यात्री आते हैं।

साफ-सफाई में देश में दूसरे नंबर पर रहे भोपाल शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन देश के दूसरा सबसे गंदे स्टेशन के रूप में सामने आया है। तीन करोड़ रुपए का बजट और 84 सफाई कर्मियों का अमला भी स्टेशन को रैंकिंग में पिछड़ने से बचा नहीं पाया।

आईआरसीटीसी द्वारा कराए गए थर्ड पार्टी सर्वे की बुधवार को जारी रिपोर्ट में रेलवे की यह डर्टी पिक्चर सामने आई है। भोपाल रेलवे स्टेशन ए-1 कैटेगरी में दरभंगा के बाद देश का दूसरा सबसे गंदा स्टेशन रहा है। पिछले साल भोपाल 69 वें नंबर पर था। इस बार 74 वीं रैंक मिली है। इसी कैटेगरी में प्रदेश के ही ग्वालियर व जबलपुर स्टेशन सफाई के मामले में भोपाल से आगे हैं।

भोपाल स्टेशन:बदहाल यात्री फीडबैक में 83.04 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने कचरा फेंकने, थूकने वालों के खिलाफ किसी भी प्रकार की कोई पैनल्टी लगते नहीं देखी। 43.64 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने स्टेशन पर चूहे, कॉकरोच देखे हैं। 53.37 प्रतिशत ने माना कि स्टेशन दुर्गंध से मुक्त नहीं हैं।

आईआरसीटीसी के सर्वे के अनुसार देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन
1-विशाखापटनम 
2-सिकंदराबाद जंकशन
3-जम्मू तवी
4-विजयवाडा
5-आनंद विहार टर्मिनल
6-लखनऊ जंकशन
7-अहमदाबाद
8-जयपुर
9-पूणे जंकशन
10-बैंगलोर सिटी

देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन
1-दरभंगा
2-भोपाल
3-अम्बाला कैंट
4-धनबाद
5-त्रिवेंद्रम
6-दादर
7-लुधियाना
8-ठाणे
9-सियालदाह
10-गया जंक्शन

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week