BHOPAL PLUS पर मिलेगा बसों का लाइव स्टेटस, यहां से DOWNLOAD करें

Sunday, May 14, 2017

भोपाल। अब शहर में संचालित हो रही लो फ्लोर बसें कितनी देर में आएंगी, बस नंबर के साथ किस रूट की बस कब आएगी, इसकी जानकारी के लिए कॉल सेंटर में फोन नहीं लगाना होगा। बस एक क्लिक में ही बसों से संबंधित पूरी जानकारी आपके मोबाइल पर होगी। हाल ही में भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) ने यात्रियों की सुविधा के लिए एप में 'भोपाल प्लस' एप में बस यात्रा योजना (बस रूट प्लानर) का नया फीचर जोड़ा है।

जिस यात्री को अपने बस रूट की जानकारी है उसे बस रूट पर कहां से कहां से कहां तक के विकल्प का चयन करके सर्च करना होगा। जिसे बस रूट की जानकारी नहीं है उसके लिए बस स्टॉप से बस स्टॉप तक के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसमें सभी बस स्टॉप का चयन करके बस की जानकारी ली जा सकेगी। बस करना यह होगा कि लोगों को अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड करना होगा।

जीपीएस के माध्यम से मिलेगी अपडेट जानकारी
स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों के अनुसार बस यात्रा वाले फीचर को कंट्रोल रूम के जीपीएस सर्विस से जोड़ा गया है, इससे बस की लोकेशन के आधार पर एप में बस की मिनट टू मिनट की जानकारी मोबाइल पर होगी।

8 नवंबर को सात सुविधाओं के साथ हुई थी लांचिंग
ज्ञात हो कि स्मार्ट सिटी कंपनी ने भोपाल प्लस एप की लांचिंग 8 नवंबर 2016 को की थी। शुरुआत में सिर्फ सात सेवाएं थीं। जिसमें बिजली बिल जमा करने, जन्म, मृत्यु, विवाह के आवेदन देने, प्रापर्टी टैक्स, जलकर जमा करने और अस्पताल क्लिीनिक खोजने की सुविधा दी गई थी। साथ ही आवेदनों पर अब तक कार्रवाई के लिए ट्रैक पंजीकरण दिया गया था। सेवाओं के अलावा मतदान, गु्रप डिस्क्शन, अपनी राय देने जैसे विकल्प भी दिए गए थे। सिटी डैश बोर्ड में मौसम की जानकारी भी दी गई थी।

सोलर प्लांट के लिए कर सकेंगे आवेदन
एप में सोलर प्लांट का नया फीचर भी चालू किया गया है। जिसे अपने भवन की छत पर सोलर पैनल लगवाना हो वे लोग एप में दिए सोलर प्लांट में आवेदन कर सकते हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रतिनिधि संबंधित से संपर्क करके सोलर पैनल को लगवाने में सहयोग करेंगे।

इनका कहना
लोक परिवहन सेवा को स्मार्ट बनाने के लिए एप में रूट प्लानर का नया फीचर शुरू किया गया है। इससे यात्रियों को निश्चित ही मदद मिलेगी। लोक परिवहन को बढ़ावा मिलेगा। इस एप में धीरे-धीरे और सुविधाएं बढ़ाने की योजना है।
चंद्रमौली शुक्ला, सीईओ बीएससीडीसीएल
एंड्राइड स्मार्टफोन में भोपाल प्लस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week