मप्र: अध्यापकों के तबादले की नई तारीख | ADHYAPAK SAMACHAR

Saturday, May 20, 2017

भोपाल। अध्यापकों के तबादले अब एक जून के बजाय 15 जून से शुरू होंगे। युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया में देरी होने के कारण तिथि आगे बढ़ गई है। सूत्र बताते हैं कि अध्यापकों से ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग कराई जाएगी और उसी हिसाब से उनकी नई जगह पर पोस्टिंग होगी। विभाग 30 जून तक तबादले करेगा, क्योंकि इस बार एक जुलाई से नियमित स्कूल लगाने और पढ़ाई शुरू कराने की कोशिशें चल रही हैं।

प्रदेश के दो लाख 84 हजार अध्यापक पिछले 20 साल से तबादलों का इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने पहली बार पुरुष अध्यापकों के लिए तबादला नीति बनाई है, लेकिन विभाग के अफसरों ने बीच में समायोजन शुरू कर दिया। इसके तहत 60 हजार शिक्षकों (अध्यापक एवं शिक्षक) को दूसरे स्कूलों में पदस्थ किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राइमरी के अतिशेष शिक्षकों के समायोजन की कार्रवाई पूरी कर ली है, जिनकी सूची अगले दो से तीन दिन में जारी हो सकती है। मिडिल के अतिशेष शिक्षकों की अगले 20 दिन में दूसरे स्कूलों में पोस्टिंग करने का लक्ष्य है। इसके बाद खाली होने वाले स्थानों पर तबादले के जरिए अध्यापकों की पोस्टिंग की जाएगी।

जून के दूसरे हफ्ते से शुरू होगी प्रक्रिया
प्राइमरी का युक्तियुक्तकरण पूरा हो गया है। मिडिल में थोड़ा समय लग रहा है। जैसे ही इससे निपटेंगे, तबादले शुरू कर देंगे। जून के दूसरे हफ्ते तक प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।
दीप्ति गौड़ मुकर्जी, सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week