हर गर्भवती माता को मिलेंगे 6000 रुपए, मोदी का फैसला

Wednesday, May 17, 2017

नई दिल्ली। देश में पहले बच्चे के जन्म पर मां को छह हजार रुपये दिये जाएंगे। केंद्र सरकार ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत इस प्रावधान को पूरे देश में लागू करने को मंजूरी दे दी है। यह रकम तीन किश्तों में दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मातृत्व लाभ कार्यक्रम का मकसद महिलाओं को प्रसूति समय में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में मदद करना है। 

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलायें महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा सीधे खाते में फायदे के जरिये तीन किश्तों में 5000 रुपये नकद प्राप्त करने की हकदार होंगी. मां को शुरू में गर्भावस्था के पंजीकरण पर 1000 रूपये मिलेंगे और इसके बाद कम से कम पहले प्रसवपूर्व जांच के बाद 2000 रूपये मिलेंगे और बच्चे के जन्म के पंजीकरण के बाद 2000 रूपये.

एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि पात्र लाभार्थियों को संस्थागत प्रसव के बाद शेष नकद राशि मौजूदा कार्यक्रमों के तहत मातृत्व लाभ के मान्य नियमों के अनुरूप दी जाएगी. इससे औसतन एक महिला को कुल 6000 रुपये की धनराशि प्राप्त होगी.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week