पेट्रोल 2.16, डीजल 2.10 रुपए सस्ता हुआ

नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती की है। पेट्रोल के दाम 2.16 रुपए प्रति लीटर घटाए गए हैं। जबकि डीजल 2.10 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। नई कीमतें सोमवार आधी रात से लागू हो चुकी हैं। इस तरह लगातार चार हफ्तों से दरों में वृद्धि का सिलसिला भी टूट गया। चूंकि इस कटौती में वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। लिहाजा कीमत में वास्तविक कमी इससे ज्यादा होगी।

तेल कंपनियों के ताजा कदम से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 65.32 रुपए प्रति लीटर हो गई है। अब तक यह 68.09 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा था। डीजल का मूल्य घटकर 54.90 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अभी तक यह 57.35 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध था। नई दरें सोमवार की आधी रात से लागू हो गई हैं। इससे पहले इन कंपनियों ने एक मई को पेट्रोल के मूल्य में दो पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। जबकि डीजल का दाम 52 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया था।

तीनों सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम व हिदुस्तान पेट्रोलियम कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईंधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। समीक्षा के दौरान वे डॉलर-रुपया विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !