भोपाल में 2 बीएचके फ्लैट 7 लाख रुपए में देने की योजना

भोपाल। भोपाल विकास प्राधिकरण 7-8 लाख रुपए में 2 बीएचके फ्लैट देने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए कुछ कंसल्टेंट एवं इंजीनियरों को लगाया गया है। अफोर्डेबल हाउस योजना के तहत बीडीए ने अभी 2 बीएचके फ्लैट 10 लाख रुपए में बनाकर बेचे हैं। लोगों का अच्छा रिस्पांस देखते हुए कीमतें कुछ और कम करने की तैयारी है। बर्रई में शुरू होने वाले नए प्रोजेक्ट के तहत 2 हजार फ्लैट्स बनाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। यहां प्रस्तावित जमीन का कुछ हिस्सा अतिक्रमण की चपेट में है, उसे मुक्त कराकर काम शुरू करने की तैयारी चल रही है। बीडीए ने कुछ सिविल इंजीनियरों और वास्तुविदों को इस योजना पर काम करने को कहा है। बर्रई में अभी जो फ्लैट्स बने हैं डिजाइन उनसे मिलती-जुलती रहेगी लेकिन कार्पेट एरिया कुछ कम कर दिया जाएगा। 

बीडीए अध्यक्ष ओम यादव का ने कहा कि अभी हमने 5 लाख एवं 10 लाख रुपए में वन एवं टू बीएचके फ्लैट्स बनाकर बेचे हैं। हमारी योजना डिजाइन में संशोधन कर कीमतें 7-8 लाख तक करने की है। बालकनी एवं कार्पेट एरिया में कुछ कटौती कर 450 वर्गफिट में दो कमरे, हाल एवं किचन निकालने पर विचार चल रहा है। अभी 10 लाख रुपए मूल्य का फ्लैट करीब 530 वर्गफिट पर बनाया गया है।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने को कहा
बीडीए के सूत्रों का कहना है कि फ्लैट्स कीमतें कैसे घटें इस मुद्दे पर विशेषज्ञों से राय-मशविरा चल रहा है। संशोधित डिजाइन अभी तैयार होना है। प्रस्ताव अभी शुरुआती स्तर पर है। बीडीए अध्यक्ष यादव ने इस संबंध में बोर्ड सदस्यों, वरिष्ठ अफसरों और प्राधिकरण के इंजीनियरों से होमवर्क कर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। यादव का दावा है कि कंस्ट्रक्शन कॉस्ट एक हजार रुपए प्रति वर्गफिट के हिसाब से आना चाहिए। 

इस तरह 450 वर्गफिट की निर्माण लागत साढ़े चार लाख रुपए और बाकी ढाई लाख में बिजली, सड़क, पानी, लिफ्ट एवं अन्य सुविधाएं जुटाई जाएंगी। बीडीए 'नो प्रॉफिट नो लॉस' के आधार पर काम करता है, जमीन की कीमत भी अफोर्डेबल हाउस योजना में नहीं जोड़ी जाएगी। सुपरविजन चार्ज जरूर बीडीए वसूलेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !