आज के दिन से क्रिकेट वर्ल्डकप और ज्यादा रोमांचक हो गया: आज का इतिहास ,14 मई | TODAY IN HISTORY

Sunday, May 14, 2017

राजू जांगिड़/विशेष | ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार 14 मई वर्ष का 134 वाँ (लीप वर्ष में यह 135 वाँ) दिन है। साल में अभी और 231 दिन शेष हैं। आज के दिन कई घटनाएँ घटी थी जिसमें सबसे प्रमुख थी 1999 क्रिकेट विश्व कप का पहला मैच लॉर्ड्स, इंग्लैंड में खेला गया था। जिसका फाइनल मैच 20 जून को खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया था। ऑस्ट्रेलिया का यह दूसरा खिताब था।

वर्ष 1983 के बाद एक बार फिर विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड को मिली। हालाँकि विश्व कप के कुछ मैच आयरलैंड, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स में भी हुए। इस बार विश्व कप के स्वरूप में थोड़ा बदलाव हुआ। 12 टीमों को छह-छह के दो ग्रुपों में बाँटा गया लेकिन अगले दौर में जाने का मौक़ा मिला सिर्फ़ छह टीमों को यानी हर ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें।

भारत और पाकिस्तान सुपर सिक्स में पहुंचे
अगला दौर कहलाया सुपर सिक्स और इस दौर में एक ग्रुप की सभी तीन टीमों को दूसरे ग्रुप की सभी तीन टीमों से मैच खेलना पड़ा। फिर अंक के आधार पर चार टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुँचीं। ग्रुप ए से दक्षिण अफ़्रीका, भारत और ज़िम्बाब्वे की टीम सुपर सिक्स में पहुँची, तो ग्रुप बी से मौक़ा मिला- पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड को।

भारत जीतकर भी हार गया और पाकिस्तान हारकर भी जीता
सुपर सिक्स में भारत, पाकिस्तान से तो जीत गया लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने उसे हरा दिया और भारतीय टीम सेमी फ़ाइनल में नहीं पहुँच पाई। ग्रुप स्तर के मैचों में प्रदर्शन से अलग सुपर सिक्स के लिए क्वालीफ़ाई करने वाली टीम के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के आधार पर अंक आगे ले जाने के नियम का भारत को नुक़सान हुआ। जबकि पाकिस्तान को लाभ। पाकिस्तान ने भी सुपर सिक्स में एक ही मैच जीता लेकिन चूँकि क्वालीफ़ाई करने वाली टीमों को उसने ग्रुप मैचों में हराया था इसलिए सुपरसिक्स में वे अंक उसके खाते में जुड़ गए।

आॅस्ट्रेलिया के टीमवर्क ने उसे फाइनल में पहुंचाया
पाकिस्तान के अलावा न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका ने सेमी फ़ाइनल में जगह बनाई। सईद अनवर के शानदार शतक की बदौलत पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को हराकर फ़ाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका के बीच दूसरा सेमी फ़ाइनल अति रोमांचक रहा। साँस रोक देने वाले इस मैच में नतीजा तो टाई रहा लेकिन सुपर सिक्स में रन गति के आधार पर दक्षिण अफ़्रीका से आगे रहने के कारण ऑस्ट्रेलिया को फ़ाइनल में जगह मिली।

फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान औंधे मुंह गिरा
लॉर्ड्स में हुआ फ़ाइनल मैच एकतरफ़ा रहा और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर विश्व कप का ख़िताब अपने नाम किया।

आज के दिन हुईं कुछ एतिहासिक घटनाएं
2001 में भारत और मलेशिया में सात समझौते हुए थे।
2007 में जापान ने अपने शांतिवादी संविधान में संशोधन सम्बन्धी विधेयक को मंजूरी दी।
2008 - टाइम्स एनआईई ने इंटरनेशनल न्यूजपेपर मार्केटिंग एसोसियेशन (इनमा) अवार्ड-2008 जीता था।
2010- भारत-रूस के बीच रक्षा, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, हाइड्रोकार्बन, व्यापार एवं निवेश आदि में 22 समझोते हुए।

आज के दिन जिनका जन्म हुआ
1657 में शम्भाजी जो शिवाजी के ज्येष्ठ पुत्र और उत्तराधिकारी थे।
1892 में अरुण चन्द्र गुहा जो प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिक कार्यकर्ता थे।
1936 में वहीदा रहमान, भारतीय अभिनेत्री जिनका जन्म हुआ था।

आज के दिन जिनका निधन हुआ
1963 में डॉक्टर रघुवीर का निधन हुआ जो एक प्रख्यात विद्वान तथा राजनीतिक नेता थे।
2010 में वृंदा करंदीकर, ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित मराठी कवि
1978 में जगदीशचन्द्र माथुर - प्रसिद्ध नाटककार।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week