ये हैं 101 साल की एथलीट: अमेरिका में तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Tuesday, May 16, 2017

नई दिल्ली। जुनून और जज्बा हो तो फिर उम्र आडे़ नहीं आती, इस बात को सही साबित किया है 101 साल की एथलीट चंडीगढ़ की मान कौर ने। मान कौर ने पिछले महीनें न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स में 4 गोल्ड जीत कर इतिहास रचा था। मान कौर ने 100 मीटर, 200 मीटर, शॉट पुट और ज्वैलिन थ्रो में गोल्ड अपने नाम किए। उनकी सफलता की कहानी पर दो डाक्युमेंट्री भी बन रही हैं। बतां दे कि मान कौर के एथलीट बनने की कहानी भी कुछ कम रोचक नहीं, उनके बेटे गुरदेव सिंह, जो कि खुद वेटरन एथलीट हैं, ने बाहर के देशों में देखा कि 95 साल को लोग भी एथलीट है तो उन्होंने सोचा कि उनकी मां को ताे कोई राेग भी नहीं है तो उन्होंने उन्हें प्रैक्टिस शुरु करवाई। मान कौर ने 93 साल की उम्र में ग्राउंड में कदम रखा था और उसके बाद पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

दूसरे साल ही जीते दो पदक
94 वर्ष की उम्र में चंडीगढ़ में हुए नेशनल टूर्नामेंट में मान कौर ने 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीते। इस टूर्नामेंट के प्रधान ने गुरदेव सिंह से कहा कि इन्हें हम अमेरिका ले जाना चाहते है तो बेटे ने भी उनकी बात मान ली।

अमेरिका में तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड
अमेरिका में भी मान कौर ने 100 और 200 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीते। यहीं नहीं मान कौर ने इस दोनों रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। 2001 में उन्हें एथलीट ऑफ द ईयर भी चुना गया। 100 मीटर रेस में मान कौर ने  1.17 सेकेंड में पूरा करने का रिकॉर्ड़ तोड़ा। मान कौर ने ये रेस 1.14 सेकेंड पूरी कर रिकॉर्ड़ तोड़ा।

मान कौर की फिटनेस का राज
मान कौर ने बताया की उनकी फिटनेस का राज साधारण खान पान है। वो बाहर का खाना नहीं खाती। मान कौर उबला हुआ भोजन खाती है। मान कौर ने युवाओं को भी संदेश दिया कि वो बाहर की चीजें छोड़ घर में बना कम तला हुआ खाना खाएं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week