न्यू मार्केट में महिलाओं के लिए फ्री स्मार्ट पार्किंग | WOMEN

Sunday, April 16, 2017

भोपाल। शहर के व्यस्ततम बाजार न्यू मार्केट में अब महिलाओं के लिए एक मई से पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू होने जा रही है। इसमें दो पहिया से बाजार आने वाली महिलाओं को मुफ्त में पार्किंग की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही यहां शॉपिंग के लिए ट्रॉली भी मिलेगी। अभी क्वालिटी रेस्तरां के सामने महिलाओं के लिए पार्किंग बनाई गई थी। लेकिन अपनी तरह की यह शहर की पहली पार्किंग होगी।

एसबीआई के सामने गणेश चौक पर यह सुविधा डेवलप की जाएगी। इसका पूरा खर्च न्यू मार्केट व्यापारी संघ उठाएगा। पार्किंग करीब चार हजार वर्गफीट पर बनेगी। महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुमार गंगराड़े ने बताया कि न्यू मार्केट में यह अपने तरह की पहली पार्किंग होगी। इसका भूमिपूजन रविवार को राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता करेंगे। यह केवल महिलाओं के लिए होगी और इसमें मुफ्त पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

50 ट्रॉली और 12 बेंच... 
पार्किंग स्थल पर महिलाओं को शॉपिंग के लिए 50 ट्रॉली भी उपलब्ध कराई जाएगी। शॉपिंग के बाद इन्हें वापस पार्किंग स्थल पर ही छोड़ना होगा। इसके अलावा यहां बैठने के लिए 12 बेंच भी लगेंगी। दूसरा चरण भी जल्द...व्यापारी संघ ने फैसला किया है कि दूसरे चरण में डेवलपमेंट का काम हनुमान मंदिर और टॉप एंड टाउन के सामने भी करेगा। बाजार का यह क्षेत्र भी अतिक्रमण की चपेट में है। यहां दोनों स्थानों पर करीब 100 लोगों का अतिक्रमण है। आज से काम शुरू...इस पार्किंग की डिजाइन मैनिट ने तैयार की है। पार्किंग डेवलप करने का काम रविवार से शुरू हो जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने भी मंजूरी दे दी है।

शासकीय कार्यालयों में बनेंगे शी लाउंज
सरकारी कार्यालयों में महिलाओं के लिए शी लाउंज बनाए जाने की सिफारिश को शासन ने हरी झड़ी दे दी है। सामान्य प्रशासन विभाग ने सिफारिशों के क्रियान्वयन के संबंध में सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव और सभी संभागायुक्त तथा कलेक्टर्स को आदेश जारी कर दिए है।
मानव अधिकार आयोग ने महिलाओं की गरिमा को ध्यान में रखते हुए सिफारिश की थी कि शासकीय कार्यालयों में महिलाओं के लिए अलग से प्रसाधन कक्ष उपलब्ध कराए जाएं। सामान्य प्रशासन ने इसके लिए छः माह की समय सीमा निर्धारित की है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं