गंदे या लिखे हुए नोट लेने से इंकार नहीं कर सकते बैंक: RBI

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने फरमान जारी कहा है कि बैंक गंदे नोट लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि आपको लिखे हुए नोट भी स्वीकार करने होंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक रिजर्व बैंक ने कहा कि ऐसे नोटों को बेकार नोट न माना जाए। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने यह फैसला हाल ही प्रात शिकायतों को मद्देनजर रखते हुए नया आदेश जारी किया है। आरबीआई को की गई शिकायतों में कहा गया था कि बैंक ज्यादातर 500 और 20,00 रुपये के गंदे और लिखे नोट नहीं ले रहे हैं। जिस वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कि बैंक ऐसे नोट स्वीकार नहीं कर रहे हैं। जिसके बाद रिजर्व बैक ने अपने दिसबंर 2013 के आदेश की याद दिलाते हुए कहा कि गंदे नोट न स्वीकार करने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। बहरहाल साथ ही आरबीआई ने लोगों से यह भी निवेदन किया है कि नोटों पर कुछ लिखें नहीं।

आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद जब बैंक से 500 और 2,000 नए जारी किए गए थे, तब उसी शुरूआती समय में नोटों पर सोनम गुप्ता बेवफा है जैसी लिखी हुई नोट सामने आई थी। जिसके बाद यह अफवाह सामने आई थी कि नोट पर अगर कुछ भी लिखा है तो वह नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !