PM मोदी ने सिंधिया राजघराने की तारीफ, शिवराज ने जुल्मी बताया था

Thursday, April 13, 2017

भोपाल। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सिंधिया राजघराने की तारीफ की है। मोदी ने ग्वालियर के सिंधिया राजघराने की भी तारीफ की, उन्होंने कहा कि सिंधिया ने उस जमाने में ट्रेन चलवाई, जब परिवहन के बारे में लोग ज्यादा सोचते भी नहीं थे। ग्वालियर के आसपास जो नेरोगेज की लाइन है, वह उन्होंने शुरू करवाई थी। जगह-जगह स्कूल-अस्पताल और विशेषकर कन्याओं के लिए विद्यालय खोले। कॉलेज खुलवाए। राज्य में कई प्रख्यात मंदिर बनवाए।

उन्होंने कहा आजकल देश में राजघरानों पर टिप्पणी करने का दौर चल रहा है पर मैं इससे सहमत नहीं हूं। मैं मानता हूं कि राजघरानों ने देश में अच्छा काम किया है। ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस वक्त कही, जब संसद सत्र के समापन पर सत्तापक्ष और विपक्ष के सारे दिग्गज नेता लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के कक्ष में एक साथ बैठे थे।

गायकवाड़ और जोधपुर घराने की तारीफ 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं तो गुजरात राज्य से हूं। जहां बड़ौदा का गायकवाड़ राजघराना प्रसिद्ध है। गायकवाड़ राजघराने ने अपने शासनकाल में बहुत सारे सराहनीय काम किए हैं। मैंने गायकवाड़ राजाओं के सुशासन और उनके कामकाज, नीतियों के तौर-तरीकों का अध्ययन अफसरों से करवाया। वे कैसे उस जमाने में अच्छा काम करते थे, इस पर किताब तैयार करवाई। आज हम जिस मनरेगा की बात कर रहे हैं, जोधपुर राजघराने ने उस दौर में ही आदमी को रोजगार देने की पहल की थी।

इस दौरान स्पीकर सुमित्रा महाजन, डिप्टी स्पीकर एस. थम्बीदुरई, मल्लिकार्जुन खड़के (लोकसभा में कांग्रेस के नेता), संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू, ज्योतिरादित्य सिंधिया (मुख्य सचेतक कांग्रेस संसदीय दल) सहित कई दलों के नेता मौजूद थे।

गौरतलब है कि भिंड जिले के अटेर विधानसभा उपचुनाव में प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया राजघराने पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि भिंड के लोगों पर अंग्रेजों के साथ सिंधिया परिवार ने भी जुल्म ढाए थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week