मप्र: अध्यापकों के तबादले की नई तारीख | MP ADHYAPAK TRANSFER DATE 2017

Wednesday, April 12, 2017

भोपाल। शिक्षामंत्री ने विधानसभा में 1 अप्रैल की तारीख का ऐलान किया था लेकिन अध्यापकों के तबादले अब 15 मई के बाद होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग तबादलों से पहले छात्र संख्या के अनुपात में अध्यापकों का युक्तियुक्तकरण (समायोजन) करेगा। ये प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। विभाग 10 मई से पहले समायोजन का कार्य पूरा कर 15 मई से अंतर निकाय संविलियन (तबादले) के आवेदन लेगा। प्रदेश में 2 लाख 84 हजार अध्यापक हैं। 

विभाग के मंत्री विजय शाह ने विधानसभा में एक अप्रैल से तबादला प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी। अफसरों के मुताबिक प्रत्येक स्कूल में शिक्षक-छात्र अनुपात का आकलन किया जा रहा है। जिस स्कूल में शिक्षक कम हैं, वहां उसी निकाय के दूसरे शिक्षक को युक्तियुक्तकरण कर भेजा जाएगा। निकाय सीमा में स्थित स्कूलों के पूरे पद भरने के बाद अतिशेष रहने वाले अध्यापकों का नंबर तबादले में आएगा।

अध्यापक भर सकेंगे च्वाइस
युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया भी ऑनलाइन रहेगी। विभाग अतिशेष अध्यापकों की सूची जारी करेगा। उसके साथ ही निकाय सीमा के स्कूलों में खाली पदों की सूची जारी की जाएगी। अतिशेष अध्यापक ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग करेंगे। इस तरह से उनकी पसंद से स्कूल दिया जाएगा।
---------------
पहले निकाय सीमा के स्कूलों में खाली पदों को भरेंगे। इसके बाद अंतर निकाय संविलियन (तबादले) किए जाएंगे। तबादलों की प्रक्रिया 15 मई से शुरू कर देंगे। 
दीप्ति गौड़ मुकर्जी, सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week